शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

इस आइलैंड पर चलता है सांपों का राज, यहां जाने वाला कभी वापस नहीं आता जिंदा

फीचर डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 16 Jul 2019 05:35 PM IST
1 of 5
स्नेक आइलैंड, ब्राजील - फोटो : Social media
क्या आपने कभी किसी ऐसी जगह के बारे में सुना है, जहां इंसानों का नहीं, बल्कि सिर्फ सांपों का ही राज चलता हो? अगर नहीं, तो हम आपको बता दें कि इस जगह पर जाना खतरे से खाली नहीं है। कहते हैं कि यहां इतने सांप रहते हैं कि अगर कोई इंसान गलती से भी चला जाए, तो वो जिंदा बचकर वापस नहीं आ पाता। 
विज्ञापन

2 of 5
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : pixabay.com
यह खतरनाक जगह ब्राजील में है, जिसे 'स्नेक आइलैंड' के नाम से जाना जाता है। दूर से देखने पर यह आइलैंड काफी खूबसूरत लगता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के सबसे खतरनाक सांप इसी आइलैंड पर पाये जाते हैं। 

3 of 5
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : File photo
स्नेक आइलैंड में वाइपर प्रजाति के भी सांप मिलते हैं, यानी कि जो उड़ सकते हैं। कहते हैं कि इन सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि इंसान का मांस तक गला देता है। 

4 of 5
स्नेक आइलैंड - फोटो : social media
इस आइलैंड पर अलग-अलग प्रजाति के 4000 से भी ज्यादा सांप हैं। ब्राजीलियन नेवी ने आम इंसानों का इस जगह पर जाना प्रतिबंधित कर रखा है। यहां केवल सांप से जुड़े विशेषज्ञों को ही शोध के लिए जाने की आज्ञा है। हालांकि वो भी केवल तटीय इलाके में ही शोध करके लौट आते हैं।  आइलैंड के ज्यादा अंदर जाने की हिम्मत उनकी भी नहीं होती। 

5 of 5
स्नेक आइलैंड - फोटो : File photo
हालांकि चोरी-छुपे कुछ शिकारी भी इस आइलैंड पर जाकर अवैध रूप से सांपों को पकड़ते हैं और उन्हें बेच देते हैं। यहां मिलने वाले गोल्डेन लांसहेड वाइपर की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 18 लाख रुपये है। 
विज्ञापन

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।