बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

शहर चुनें

Revolt RV400: भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक महज दो घंटे में पूरी बिक गई, 28000 रुपये हुई सस्ती

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Mon, 21 Jun 2021 01:56 PM IST
विज्ञापन
1 of 6
Revolt RV400 - फोटो : Revolt Motors
Revolt Motors (रिवोल्ट मोटर्स) भारतीय बाजार में सिर्फ दो उत्पादों की बिक्री करती है। लेकिन इसने अपनी एक खास जगह बना ली है। कंपनी की RV400 भारत की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। RV400 टॉप एंड वेरिएंट है और RV300 बेस वेरिएंट। इस भारतीय कंपनी ने वर्ष 2019 में इन उत्पादों को लॉन्च किया था और तब से इसकी बुकिंग चालू होती है और बंद कर दी जाती थी। हाल ही में एक बार फिर कंपनी ने अपनी इस लोकप्रिय इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बुकिंग दोबारा शुरू की थी, लेकिन उसे तुरंत बंद करना पड़ा। रिवोल्ट मोटर्स ने दो घंटे के भीतर 50 करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य की मोटरसाइकिलें बेच दीं। केंद्र सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। हाल ही में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इन इंडिया स्टेज 2 (फेम इंडिया 2, FAME II) योजना के तहत सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सब्सिडी बढ़ा दी। जिसके बाद, Revolt Motor ने अब अपनी फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक बाइक RV400 की कीमत में बड़ी कटौती कर दी। कंपनी ने RV400 की कीमत में करीब 28,000 रुपये की कटौती कर दी। अब Revolt RV400 मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 90,799 रुपये है। कीमत में भारी कटौती के बाद ग्राहक शानदार ड्राइविंग रेंज की इलेक्ट्रिक बाइक को जमकर खरीदा। ग्राहकों की भारी मांग को देखते हुए कंपनी को इसकी बुकिंग बंद करनी पड़ी। कंपनी ने RV300 की कीमतों को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। 
विज्ञापन

2 of 6
Revolt RV400 - फोटो : Revolt Motors
कब होगी डिलीवरी
कंपनी ने हाल ही में कहा था कि उन्होंने उत्पादन बढ़ाया है और इसलिए बाइक्स को ग्राहकों तक जल्दी पहुंचाया जाएगा। जिन ग्राहकों ने अब अपनी बाइक बुक की है, कंपनी ने उन्हें वादा किया है कि उन्हें बाइक की डिलीवरी सितंबर 2021 तक कर दी जाएगी। बता दें कि कीमत में कटौती के बाद Revolt RV400 की कीमत अब बजाज पल्सर NS125 जैसी बाइक के बराबर हो गई है। कंपनी फिलहाल सिर्फ छह शहरों दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, अहमदाबाद और हैदराबाद में RV400 की बिक्री करती है। Revolt RV400 की बुकिंग पूरी तरह से संपर्क रहित ऑनलाइन सिस्टम के जरिए की जाती है। कंपनी ने एलान किया है कि वह भारत के 35 शहरों में अपने नेटवर्क का विस्तार करने की तैयारी में है। इसके साथ ही कंपनी ने ग्राहकों को बाइक डिलीवरी को जल्दी सुनिश्चित करने के लिए अपने प्लांट में उत्पादन क्षमता भी बढ़ाने की घोषणा की है। खास बात यह है इस इलेक्ट्रिक बाइक को एक बार फुल चार्ज करने पर यह 150 किलोमीटर से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज देती है। यहां जानते हैं इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की खासियतें और इसे इतना पसंद क्यों किया जाता है। 

3 of 6
Revolt RV400 - फोटो : Revolt Motors
पावर और टॉप स्पीड
घरेलू इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Revolt Motors (रिवोल्ट मोटर्स) ने वर्ष 2019 में घरेलू बाजार में अपनी इलेक्ट्रिक बाइक Revolt RV400 को लॉन्च किया था। इस बाइक में कंपनी ने 5kW का इलेक्ट्रिक मोटर दिया है। खास बात यह है कि बाइक में 3.24kWh का स्वैपेबल बैटरी पैक मिलता है। इसमें तीन राइडिंग मोड- Eco, Normal, और Sports मिलते हैं। बाइक की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। 
विज्ञापन

4 of 6
Revolt RV400 - फोटो : Revolt Motors
156 किमी की ड्राइविंग रेंज
Revolt RV400 इलेक्ट्रिक बाइक में काफी पावरफुल बैटरी मिलती है। यह बैटरी एक बार फुल चार्ज होने पर 156 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। इस बाइक की बैटरी को साढ़े 4 से 5 घंटे के समय में फुल चार्ज किया जा सकता है। बता दें कि Revolt RV400 बाइक के साथ कंपनी 8 साल या 1.5 लाख किलोमीटर तक की वारंटी देती है। जो देश में किसी भी दोपहिया वाहन के लिए सबसे ज्यादा है। 

5 of 6
Revolt RV400 बाइक - फोटो : Social
शानदार फीचर्स
इस बाइक में फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, जियो-लोकेशन, नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की डिटेल्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस बाइक में स्पीकर और एग्जॉस्ट साउंड का फीचर मिलता है। यानी आप इस बिना आवाज वाली इलेक्ट्रिक बाइक को चलाने के दौरान एग्जॉस्ट साउंड फीचर ऑन कर सकते हैं। जिससे यह किसी पेट्रोल बाइक की तरह आवाज करेगी। चालक अपनी पसंद के अनुसार इसे बंद भी कर सकते हैं। 

6 of 6
Revolt RV400 - फोटो : Revolt Motors
सब्सक्रिप्शन प्लान में भी उपलब्ध
Revolt RV400 बाइक को वन टाइम पेमेंट के साथ ही खरीदा जा सकता है। लेकिन जो ग्राहक एक बार में पूरी कीमत अदा नहीं कर सकते हैं उनके लिए कंपनी खास सब्सक्रिप्शन प्लान की भी पेशकश करती है। कंपनी अब तक सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत इस बाइक को हर महीने 6,075 रुपये और 4,399 रुपये की किश्त पर उपलब्ध करा रही है। इस सब्सक्रिप्शन प्लान की अवधि क्रमश: 24 और 36 महीने है। अब कीमत कटौती के बाद कंपनी अपने सब्सक्रिप्शन प्लान में भी संशोधन कर सकती है। 

Latest Video

विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।