शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

#AutoExpo2018 : एक मुलाकात हसीन कारों के साथ

बीबीसी हिंदी Updated Fri, 09 Feb 2018 07:13 PM IST
होंडा स्पोर्ट्स ईवी
वो जमाना गया जब कारें सिर्फ धुआं उगला करती थीं, अब ये दिल भी चुराती हैं। दुनिया डीजल-पेट्रोल से आगे बढ़ रही है और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के सेगमेंट में खरीदारों के पास ऑप्शंस बढ़ रहे हैं। ये होंडा मोटर्स की 'स्पोर्ट्स ईवी कॉन्सेप्ट' कार है। होंडा स्पोर्ट्स ईवी ने पिछले साल टोक्यो मोटर शो में भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था। कंपनी का दावा है कि इसमें आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस टेक्नॉलॉजी इस्तेमाल में लाई गई है। 
 
विज्ञापन

concept future s car
जमाना गुजर गया पर मारुति सुजुकी का जलवा आज भी बरकरार रहा है। ऑटो एक्सपो 2018 में सुजुकी ने अपनी नई 'कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस' कार से पर्दा उठाया। माना जा रहा है कि आने वाले समय में सुजुकी इसे कॉम्पैक्ट हैचबैक कार के तौर पर बाजार में उतारेगी। मारुति की 'विटारा ब्रीजा' के बाद 'कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस' वो कार होगी जिसकी डिजाइन पूरी तरह से भारत में तैयार की गई है। 

Maybach S 650
मर्सिडीज बेंज की 'मेबैक एस 650' की कीमत 2.73 करोड़ रुपये रखी गई है। हालांकि अभी ये इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार ही है। कंपनी का इरादा अपनी कुल बिक्री का 20 से 25 फीसदी टारगेट इसी सेगमेंट से पूरा करने का है। कंपनी ने 'मेबैक एस 650' को 'महल ऑन व्हील्स' का नाम दिया है। जर्मनी के बाहर भारत पहला ऐसा देश है जहां 'मेबैक एस 650' लॉन्च की जा रही है। 

Mahindra Thar
महिंद्रा की थार देसी ऑटो मार्केट में एक जाना-पहचाना नाम है। कंपनी ने ऑटो एक्सपो में इसका मोडिफाइड वर्जन महिंद्रा थार वॉन्डरलस्ट लॉन्च किया है। 2.5 लीटर डीजल इंजन कैपसिटी वाला ये थार 105 बीएचपी की ताकत पैदा करता है। 

हायब्रिड कार 'किया नीरो'
- दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो में बुधवार को जिन कॉन्सेप्ट कारों का प्रदर्शन किया गया उनमें रेनॉ मोटर्स की कॉन्सेप्ट कार रेऑन भी एक थी। सात फरवरी को शुरू हुए इस ऑटो एक्सपो को आम लोगों के लिए शुक्रवार से खोला गया है। 

 - साउथ कोरिया की किया मोटर्स भारतीय कार बाजार में अपेक्षाकृत एक नया नाम है।  2019 में किया मोटर्स अपना पहला एसयूवी उतार रही है। दुनिया के पांचवें सबसे बड़े ऑटोमोबाइल मार्केट भारत में किया मोटर्स ने 2021 तक तीन लाख कारें बेचने का लक्ष्य रखा है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी हायब्रिड कार 'किया नीरो' पेश की। 

- ऑटो एक्सपो 'रेनॉ मोटर्स' की कॉन्सेप्ट कार 'रेऑन' के अलावा 'ट्रेजर' भी नुमाइश के लिए रखी गई है। 'ट्रेजर' एक इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार है। इसे कंपनी के चीफ डिजाइनर लॉरेंस वैन डेन ऐकर का ब्रेनचाइल्ड करार दिया जा रहा है। ऑटोमोबाइल के जानकार बताते हैं कि 'ट्रेजर' रेनॉ मोटर्स के भविष्य की झलक दिखलाता है। लंबे बोनट वाली इस कार में दो लोगों के बैठने की ही जगह है। 
विज्ञापन
Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।