ऐप में पढ़ें

साप्ताहिक राशिफल (27 सितंबर से 03 अक्तूबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विनोद शुक्ला Updated Sun, 26 Sep 2021 07:47 AM IST
साप्ताहिक राशिफल 1 of 12
साप्ताहिक राशिफल - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
मेष
मेष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ी व्यस्तता लिये रहेगा। इस सप्ताह कॅरिअर कारोबार में प्रगति होगी और आय के नये स्रोत बनेंगे। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में फैसला आपके पक्ष में जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को सप्ताह के अंत तक कोई सुखद समाचार सुनने को मिल सकता है। सप्ताह के मध्य किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से कोई बड़ा कार्य पूरा होगा। जिससे घर में खुशियों का माहौल रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में महिला प्रोफेशनलों को कुछेक दिक्कते आ सकती हैं। इस दौरान समय और संबंध दोनों का विशेष ख्याल रखना होगा। प्रेम संबंध मजबूत होंगें और लव पार्टनर से कोई सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। इस सप्ताह अपनी सेहत को लेकर विशेष ख्याल रखें। इस दौरान कोई पुराना रोग उभर सकताहै।

उपाय : लक्ष्मी स्तोत्र या देवी कवच स्तोत्र में से किसी एक का पाठ करें। प्रतिदिन केसर का तिलक लगाएं।

विज्ञापन

2 of 12
राशि
वृष
वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह अपने करिअर और कारोबार को लेकर बहुत सजग रहना होगा। आपके विरोधी आपको हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं। इस दौरान किसी के बहकावे में आने की बजाय अपने विवेक से ही कोई बड़ा फैसला लें। सप्ताह के उत्तरार्ध में महिलाओं को घरेलू चिंताएं सताएगी। संतान पक्ष को लेकर मन चिंतित रहेगा। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। इस दौरान अपनी वाणी और व्यवहार पर संयम बनाए रखें और लोगों से शालीनता से पेश आएं। प्रेम संबंधों को लेकर किसी भी प्रकार का उतावलापन या प्रदर्शन आपको परेशानी में डाल सकता है। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं अन्यथा चोट-चपेट लगने की आशंका है।

उपाय: शक्ति की साधना करें और प्रतिदिन दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

3 of 12
मिथुन
मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में घर-परिवार की कुछ एक समस्याओं को लेकर मन विचलित रहेगा। परिजनों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। भूमि-भवन को क्रय-विक्रय करने से जुड़े मामलों को कुछ समय के लिए टाल दें तो बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में चाहे-अनचाहे लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों का बहुत ख्याल रखें। महिलाओं के लिए समय मध्यम है। कामकाजी महिलाओं को घर एवं आफिस के बीच तारतम्य बनाए रखने में कुछेक दिक्कतें आएंगी। विज्ञापन एवं मार्केटिंग से जुड़े लोगों को कुछेक उलझनें रहेंगी। कठिन समय में लव पार्टनर हो या जीनसाथी उसका पूरा साथ मिलेगा।

उपाय : भगवान विष्णु की पूजा करें। प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंं।

विज्ञापन

4 of 12
राशि
कर्क
कर्क राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में घर-परिवार की कुछ एक समस्याओं को लेकर मन विचलित रहेगा। परिजनों के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। भूमि-भवन को क्रय-विक्रय करने से जुड़े मामलों को कुछ समय के लिए टाल दें तो बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में चाहे-अनचाहे लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान दोनों का बहुत ख्याल रखें। महिलाओं के लिए समय मध्यम है। कामकाजी महिलाओं को घर एवं आफिस के बीच तारतम्य बनाए रखने में कुछेक दिक्कतें आएंगी। विज्ञापन एवं मार्केटिंग से जुड़े लोगों को कुछेक उलझनें रहेंगी। कठिन समय में लव पार्टनर हो या जीवनसाथी उसका पूरा साथ मिलेगा।

उपाय : भगवान विष्णु की पूजा करें। प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करेंं।

5 of 12
राशि
सिंह
सिंह राशि के जातकों को सप्ताह की शुरुआत में ही किसी बड़े मामले में सफलता मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। इस दौरान आपका यश और सम्मान बढ़ेगा। किसी वरिष्ठ व्यक्ति से मुलाकात होगी, जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाओं पर काम करने का मौका मिलेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह अच्छा रहेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर धन खर्च करने का योग बनेगा। इस दौरान आय के नये स्रोत बनेंगे और बाजार में फंसा पैसा भी अप्रत्याशित रूप से निकल आयेगा। नौकरीपेशा लोगों के पदोन्नति के योग बनेंगे। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी। लव पार्टनर के साथ बेहतर समय बिताने के मौके मिलेंगे। लव पार्टनर से कोई बड़ा सरप्राइज भी मिल सकता है। संभव है कि आपके प्रेम संबंधों को परिजन स्वीकार कर लें। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : सूर्यदेव को चंदन मिश्रिम जल से अघ्र्य दें और प्रतिदिन आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

6 of 12
राशि
कन्या
कन्या राशि के जातकों को इस सप्ताह धैर्य के साथ आगे बढ़ना होगा। आपकी कार्ययोजना में भले ही थोड़ा विलंब हो जाए लेकिन आपके सोचे हुए कार्य जरूर पूरे होंगे। कार्यों में आ रही अड़चनों को दूर करने मित्रों का पूरा सहयोग मिलेगा। यदि पूर्व में आपने कोई कर्ज ले रखा है तो इस सप्ताह चुकाने के योग बनेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी से जुड़ी कोई समस्या दूर होने पर मन को सुकून मिलेगा। प्रेम संबंधों में उपजी गलतफहमियों को दूर करने में किसी महिला मित्र की भूमिका काफी अहम साबित हो सकती है। जीवन के कठिन समय में जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। सेहत को लेकर किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचें और खान-पान का विशेष ख्याल रखेंं।

उपाय: छेद वाले तांबे के सिक्के को बहते हुए पानी में बहाएं। प्रतिदिन शालिग्राम का पूजन करके प्रसाद में तुलसीपत्र चढ़ाएं और उसका सेवन करें।

7 of 12
राशि
तुला
तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह मित्रों एवं परिजनों का कदम-कदम पर साथ मिलेगा। स्वजनों की मदद से आपकी कोई बड़ी आर्थिक चिंता दूर होगी। नौकरीपेशा लोगों का समय बीते सप्ताह के मुकाबले ठीक है। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। फुटकर व्यवसायियों को लाभ होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी सरकारी निर्णय से आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। संतान पक्ष की तरफ से कोई सुखद समाचार मिलने से घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। यदि आप किसी को प्रपोज करने की सोच रहे थे तो संभव है कि इस सप्ताह आपकी बात बन जाए। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। हालांकि जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित भी रहेगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएंं।

उपाय : घी, दही, दूध आदि का दान करें। श्रीसूक्त का प्रतिदिन पाठ करें।

8 of 12
राशि
वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों को इस सप्ताह की शुरुआत में कोइ बड़ा कांट्रैक्ट या लाभ से जुड़ा सौदा करने को मिल सकता है। उच्च शिक्षा को लेकर प्रयासरत छात्रों की मनोकामना पूरी होगी। छात्रों एवं युवाओं को प्रगति की नई दिशा मिलेगी। भविष्य की योजनाओं को लेकर सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श होगा। महिला प्रोफेशनलों के लिए समय अनुकूल है। चिकित्सा जगत से जुड़े लोगों का समय बेहतर है। सप्ताह के उत्तरार्ध में संतान पक्ष से कोई सुखद समाचार की प्राप्ति होगी। जिससे घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। परिजन आपके प्रेम संबंध को स्वीकार कर सकते हैं। सप्ताह के अंत में परिवार के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर घूमने-फिरने का प्रोग्राम बन सकता है। हालांकि सफर में अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखेंं।

उपाय : गाय का गुड़ खिलाएं। हनुमत उपासना करें और प्रतिदिन सुंदरकांड का पाठ करें।

9 of 12
राशि
धनु
धनु राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह काफी उठापटक वाला साबित हो सकता है। सप्ताह की शुरुआत में ही परिवार के किसी प्रिय सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा। कामकाज की अति व्यस्तता के चलते शारीरिक थकान बनी रहेगी। कार्यों में सफलता पाने के लिए समय का प्रबंधन करके चलना होगा। किसी भी प्रकार का आलस्य या हीला हवाली आपके बने बनाए काम को बिगाड़ सकता है। सुख-सुविधाओं पर सोच-समझकर खर्च करें और धन का प्रबंधन करके चलें अन्यथा उधार लेने की नौबत आ सकती है। प्रेम संबंध हो या फिर दांपत्य जीवन, उसके प्रति पूरी तरह से ईमानदार रहें। हालांकि कठिन समय में आपका लव पार्टनर आपके साथ चट्टान की तरह खड़ा रहेगा। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।

उपाय : दत्तात्रेय भगवान की पूजा करेंं। अपने गुरु या इष्टदेव की प्रतिमा पर पीले रंग के पुष्प एवं फल चढ़ाएंं।

10 of 12
राशि
मकर
मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह बहुत ही संभलकर चलने की आवश्यकता है। इस सप्ताह रोग एवं शत्रु दोनों ही आपकी चिंता का बड़ा कारण बन सकते हैं। कार्यक्षेत्र में कामकाज का बोझ बढ़ सकता है। आर्थिक समस्या का निवारण न हो पाने के कारण मन खिन्न रहेगा। कार्यक्षेत्र में अपने कार्य पर फोकस करें और दूसरों के बहकावे में आने से बचेंं। किसी को धन उधार देने से बचें, अन्यथा फंस सकता है। महिलाओं को कुछेक उलझनें बनी रहेंगी। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। सेहत को लेकर किसी भी प्रकार की अनदेखी न करें। कोई पुराना रोग एक बार फिर से उभर सकता है। प्रेम संबंधों में सावधानी के साथ कदम बढ़ाएं। जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें।

उपाय: शनिवार का व्रत रखें और प्रतिदिन भगवान शिव का दूध एवं तिल चढ़ाएं।

11 of 12
राशि
कुंभ
कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मध्यम फल देने वाला होगा। ऐसे में किसी भी कार्य को करते समय खूब सावधानी बरतें। भाग्य का अपेक्षानुरूप साथ न मिलने से कार्यों में कुछ एक व्यवधान आ सकता है। जल्दबाजी या फिर भावनाओं में बहकर कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें। कार्यक्षेत्र में सहयोगियों का साथ नहीं मिलने पर आप खुद को अकेला महसूस कर सकते हैं। इस पूरे सप्ताह वाहन आदि चलाते समय खूब सावधानी बरतें। कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। सप्ताह के अंत में कोई पारिवारिक समस्या चिंता का बड़ा कारण बन सकती है। प्रेम संबंध सोच-समझकर कदम आगे बढ़ाएं अन्यथा बने-बनाए संबंध बिगड़ सकते हैं। कठिन समय में जीवनसाथी का साथ बना रहेगा।

उपाय: शनिवार के दिन पीपल के नीचे दिया जलाएं और प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें।

12 of 12
राशि
मीन
मीन राशि के लिए यह सप्ताह अत्यंत शुभ साबित होगा। सोचे हुए कार्य समय पर पूरे होने पर मन प्रसन्न रहेगा। मित्रों एवं परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। सप्ताह के मध्य में किसी प्रभावी व्यक्ति अथवा सत्ता पक्ष से सहयोग मिलने पर लाभ की कोई बड़ी योजना पर आगे कदम बढ़ाएंगे। अध्ययन एवं लेखन कार्य में रुचि बढ़ेगी। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को मेहनत करने पर सफलता के पूरे योग बनेंगे। कामकाजी महिलाओं के लिए समय अनुकूल है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी प्रिय व्यक्ति के घर पर आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंधों मेंं प्रगाढ़ता आयेगी। जीवनसाथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर निकल सकते हैं।

उपाय: चांदी की कटोरी में केसर घोल कर प्रतिदिन मस्तक पर तिलक के रूप में लगाएं। भगवान विष्णु की प्रतिदिन साधना करें।

विज्ञापन
MORE