ऐप में पढ़ें

साप्ताहिक राशिफल (20 से 26 सितंबर): इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे, किसको मिलेगा भाग्य का साथ

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: विनोद शुक्ला Updated Sun, 19 Sep 2021 06:29 AM IST
साप्ताहिक राशिफल: जानिए यह हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा 1 of 12
साप्ताहिक राशिफल: जानिए यह हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
मेष
मेष राशि के जातकों की सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात होगी, जो करिअर या कारोबार के लिए भविष्य में काफी लकी साबित होगा। इस सप्ताह आप दूसरों का कल्याण करने की बजाय स्वहित पर ध्यान देंगे और इसमें आपको मित्रों एवं परिजनों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजनाएं जरूर बनेंगी। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामले यदि बाहर निबटाने में कामयाब हो जाते हैं तो लाभ में रहेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध में कुछ घरेलू समस्याएं बनी रह सकती हैं, हालांकि आप अपनी सूझ-बूझ से उनका समाधान खोजने में कामयाब हो जाएंगे। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। लव पार्टनर से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट भी मिल सकता है। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा और परिजनों के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के खूब अवसर मिलेंगे। सेहत सामान्य रहेगी।

उपाय: भगवान शिव की प्रतिदिन साधना करें और तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं। पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करें और 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जप करें।
विज्ञापन

2 of 12
राशि
वृष
इस सप्ताह यदि अपनी ऊर्जा का सदुपयोग करते हुए पूरे मनोयोग से कार्य करते हैं तो आपको करिअर-कारोबार में अप्रत्याशित सफलता मिलने के योग बनेंगे। कार्यक्षेत्र में पदोन्नति, मनचाही जगह पर तबादला या फिर कार्य विशेष के लिए सम्मानित किये जा सकते हैं। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को इस सप्ताह कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। थोक व्यापारियों के मुकाबले फुटकर कारोबारियों को अपेक्षा के अनुरूप लाभ होगा लेकिन उनके भीतर असंतुष्टि का भाव विद्यमान रहेगा। प्रेम-संबंधों में उतावलेपन से बचें और सोच-समझकर कोई कदम आगे बढ़ाएं। सप्ताह के उत्तरार्ध में अपनी वाणी और व्यवहार पर पूरी तरह नियंत्रण रखें अन्यथा बने-बनाए काम बिगड़ सकते हैं। इस दौरान घर के किसी बुजुर्ग सदस्य की सेहत को लेकर मन चिंतित रहेगा।

उपाय : चावल एवं चीनी का दान करे। ‘ॐ दुं दुर्गायै नम:’मंत्र का जप करें।

3 of 12
मिथुन
मिथुन
मिथुन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में सीनियर्स के साथ अनबन हो सकती है। इस दौरान जूनियर्स का भी सहयोग कम मिलेगा। धन संबंधी मामलों में सावधानी बरतें और किसी योजना में सोच-समझकर ही निवेश करें। परिजनों के साथ किसी बात को तकरार हो सकती है, लेकिन बावजूद इसके कठिन समय में वे आपके साथ पूरी तरह से खड़े रहेंगे। उनका सहयोग आपको कठिन परिस्थितियों से बाहर निकालने में मददगार साबित होगा। प्रेम संबंधों में कुछ अड़चनें आ सकती हैं। लव पार्टनर के साथ मुलाकात न हो पाने के कारण मन बेचैन रहेगा। दांपत्य जीवन में कुछ तीखी-मीठी नोंक-झोंक बनी रहेगी लेकिन परिवार के साथ समय बिताने के अवसर भी खूब मिलेंगे।

उपाय : गाय को हरा चारा खिलाएं या फिर इसके निमित्त धन दान करें। 'ॐ गं गणपतये नम:' मंत्र का जप करें।



विज्ञापन

4 of 12
राशि
कर्क
सप्ताह की शुरुआत में कर्क राशि के जातकों को किसी के फटे में टांग अड़ाने से बचना चाहिए। इसी तरह किसी को बगैर मांगे सलाह देने से भी बचना चाहिए। छोटे-भाई बहनों के साथ किसी बात को लेकर मन मुटाव हो सकता है। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल नई जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन मनोकूल कार्य नहीं मिलने पर मन थोड़ा निराश रहेगा। इस दौरान उच्च अधिकारियों से अच्छे संबंध बनाए रखने का प्रयास करना चाहिए। कारोबार की दृष्टि से इस दौरान किसी प्रकार का जोखम लेने से बचना चाहिए। प्रेम संबंधों में निजी बातों को गुप्त रखें अन्यथा बनी बनाई बात बिगड़ सकती है या फिर सामाजिक बदनामी झेलनी पड़ सकती है। जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेदों के कारण मन-मुटाव हो सकता है। मौसमी बीमारियों के प्रति खूब सचेत रहें।

उपाय : भगवान शिव को प्रतिदिन जल एवं बिल्व पत्र चढ़ाएंं एवं शिव चालीसा का पाठ करें।

5 of 12
राशि
सिंह
सप्ताह की शुरुआत में किसी प्रभावी व्यक्ति की मुलाकात आपके सौभाग्य को जगाने का कारण बनेगी। अटके हुए कार्य पूरे होंगे तो वहीं किसी नई लाभदायक योजना पर कार्य करने का अवसर प्राप्त होगा। नौकरीपेशा लोगों को कार्यस्थल पर सीनियर्स एवं जूनियर्स दोनों का पूरा सहयोग मिलेगा। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में सफलता मिलेगी। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई सुखद समाचार प्रापत हो सकता है। आय के नये स्रोत बनेंगे। प्रेम संबंध और वैवाहिक रिश्तों की दृष्टि से यह सप्ताह अत्यंत शुभ साबित होगी। यदि आप किसी के सामने अपने प्रेम का प्रस्ताव रखने की सोच रहे थे तो आपकी बात बन जाएगी। प्रेम संबंधों में यदि कोई गलतफहमी या नाराजगी थी तो वह दूर हो जाएगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : सूर्यदेव को प्रतिदिन अघ्र्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का तीन बार पाठ किया करें।

6 of 12
राशि
कन्या
कन्या राशि के जातकों में पूरे सप्ताह जोश एवं पराक्रम बना रहेगा। घर में परिजनों का और कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। कार्यक्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि या जिम्मेदारी मिल सकती है। सप्ताह के मध्य में धार्मिक-सामाजिक कार्यों में सहभागिता रहेगी। घर में परिवार में सौहार्द बना रहेगा। हालांकि संतान पक्ष के करिअर या विवाह को लेकर चिंताएं बनी रहेंगी। भूमि-भवन या वाहन के क्रय-विक्रय की योजना बनेगी। हालांकि कोई भी बड़ा सौदा करते समय कागजी कार्रवाई ठीक तरह से कर लें। प्रेम संबंधों में मजबूती आयेगी और दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी लेकिन सेहत के मामले में आपको अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है। कोई पुराना रोग उभर सकता है। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं।

उपाय :  गणपति की पूजा में विशेष रूप से दूर्वा चढ़ाएं। किसी विशेष कार्य को करने के लिए निकलते समय गणपति का दर्शन करके निकलें।

7 of 12
राशि
तुला
तुला राशि के जातकों को भी इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। कई प्रभावी लोगों से मुलाकात होगी और भविष्य में लाभ की योजनाएं बनेंगी। हालांकि इस सप्ताह आपको लोगों के बहकावे में आने से बचना होगा। इधर-उधर के भटकाव से बचकर अपने काम पर फोकस करने पर निश्चित सफलता मिलेगी। व्यापारियों को बाजार में प्रतिस्पर्धा बनी रहेगी। युवाओं का समय मध्यम बना रहेगा। प्रेम संबंधों में सोच-समझकर कदम बढ़ाएं और गलतफहमियों को संवाद के माध्यम से दूर करें। इस सप्ताह विवाह योग्य युवक या युवतियों के रिश्ते की बात बन सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी तीर्थ यात्रा के योग बन रहे हैं। माता की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रहेगा।

उपाय : शुक्रवार के दिन दुर्गा माता के मंदिर में चुनरी और नारियल चढ़ाएं। दुर्गा चालीसा का प्रतिदिन पाठ करें।

8 of 12
राशि
वृश्चिक
इस सप्ताह करिअर-कारोबार में सहयोगी वातावरण बनेगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर्स और जूनियर्स दोनों का ही खूब सहयोग प्राप्त होगा। आपकी विश्वसनीयता बढ़ेगी और काम-धंधें में मनचाही सफलता मिलेगी। आय के नए स्रोत बनेंगे। सप्ताह के मध्य में पद-प्रतिष्ठा के साथ आपके दायित्वों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। महिलाओं के लिए यह समय अनुकूल है। युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती में बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी के बहकावे या प्रलोभन में आकर आर्थिक जोखिम उठाने से बचें। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय करने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह ले लेंं। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी और लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : गाय को गुड़ खिलाएं और प्रतिदिन 'ॐ रां रामाय नम:' मंत्र का जप करें।

9 of 12
राशि
धनु
धनु राशि के जातकों को इस पूरे सप्ताह समय और संबंधों का पूरा ख्याल रखना होगा। पूरे सप्ताह व्यस्तता बनी रहेगी। ऐसे में आपको परिवार की जिम्मेदारियों को निभाते समय कार्यक्षेत्र की जरूरतों और जिम्मेदारियों का भी पूरा ख्याल रखना होगा। आपकी छोटी सी कोई गलती आपके लिए जी का जंजाल बन सकती है। ऐसे में किसी दूसरे पर भरोसे की बजाय स्वयं अपने कार्यों को सावधानीपूर्वक निबटाना उचित रहेगा। इस सप्ताह व्यापारियों को अपेक्षाकृत कुछ कम लाभ होगा। हालांकि फुटकर कारोबारियों को समय ठीक है। इस सप्ताह महिलाओं को अपनी सेहत का खूब ख्याल रखना चाहिए। थोड़ी सी लापरवाही अस्पताल के चक्कर लगाने का बड़ा कारण बन सकती है। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आयेगी। कठिन समय में लव पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी के साथ किसी तीर्थ स्थान की यात्रा पर निकल सकते हैं।

उपाय:  भगवान विष्णु की पीले पुष्प, पीले मिठाई आदि से पूजा करें और प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

10 of 12
राशि
मकर
सप्ताह की शुरुआत में कुछ घरेलू समस्याएं उभरकर सामने आएंगी, किंतु समय रहते ही आपका समाधान खोजने में कामयाब हो जाएंगे। घर की मरम्मत अथवा सुख-सुविधा की चीजों का क्रय करने में जेब से अधिक धन खर्च हो जाने पर आर्थिक चिंता बनी रहेगी। विज्ञापन, मार्केटिंग, फाइनेंस का कार्य करने वालों को कुछ उलझनें बनी रहेंगी। यदि आप पार्टनरशिप में कोई व्यवसाय कर रहे हैं तो धन संबंधी मामलों को सुलझाते हुए आगे बढ़ें तो बेहतर रहेगा। सप्ताह के मध्य में मित्रों, परिचितों या फिर लव पार्टनर के सामने किसी तरह का दिखावा करने से बचें, अन्यथा आपको अपमानित होना पड़ सकता है। कोई भी ऐसा वादा न करें जिसे भविष्य में आप न पूरा कर पाएं। सप्ताह के उत्तरार्ध में जीवनसाथी के साथ भविष्य योजनाओं को लेकर चिंतन-मंथन होगा।

उपाय : प्रतिदिन हनुमत पूजा में हनुमान चालीसा का पाठ करें और शनिवार के दिन विशेष रूप से उनके चरणों का सिंदूर अपने माथे पर तिलक के रूप में लगाएं।

11 of 12
राशि
कुंभ
कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह कुछ अड़चनों के बावजूद काम-धंधे में प्रगति होगी। सप्ताह के प्रारंभ में परिजनों के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसे में किसी बात को अनावश्यक तूल देने से बचें और गलतफहमियों को न पैदा होने दें। यह समय कामकााजी महिलाओं के लिए मध्यम है। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को अधिक परिश्रम की जरूरत रहेगी। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय को लेकर मन थोड़ा असमंजस में रहेगा। ऐसे में इससे संबंधित कोई भी फैसला सोच-समझकर या फिर किसी वरिष्ठ की सलाह लेकर करें। उचित निर्णय न ले पाएं तो बेहतर होगा कि इसे आगे के लिए टाल दें। कठिन समय में लव पार्टनर का साथ आपको काफी राहत देगा। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

उपाय : हनुमान जी का आशीर्वाद पाने के लिए सुंदरकांड का पाठ करें और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का दिया जलाएं।

12 of 12
राशि
मीन
सप्ताह की शुरुआत में अति उत्साह या जल्दबाजी से बचें, अन्यथा आपको को नुकसान झेलना पड़ सकता है। लेन-देन की समस्याओं का निबटारा होगा, किंतु खर्चे की अधिकता बनी रहेगी। आकस्मिक समस्याओं के चलते आप अपने मूल कार्य या फिर कहें लक्ष्य से भटक सकते हैं। वाहन खूब सावधानी से चलाएं। पारिवारिक दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए मध्यम साबित होगा। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों से मधुर संबंध बनाएं रखें और अनावश्यक तनाव लेने से बचें। सप्ताह के उत्तरार्ध में घर-कारोबार आदि से जुड़ी समस्याओं में कुछ कमी आएगी। प्रेम संबंधों में किसी भी प्रकार की गलतफहमी न पैदा होने दें। यदि कहीं कोई गलतफहमी है तो उसे विवाद की बजाय संवाद से दूर करें। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन कुछ चिंतित रहेगा।

उपाय : अपने इष्टदेव की प्रतिदिन साधना करें और हमेशा अपने पास पीला रुमाल रखें। प्रतिदिन अपने गुरुमंत्र का जप करें।
 
विज्ञापन
विज्ञापन
MORE