शहर चुनें

25 जनवरी को बुध का कुंभ राशि में परिवर्तन, जानिए किन राशियों के लिए रहेगा शुभ

पं जयगोविंद शास्त्री, ज्योतिषाचार्य, नई दिल्ली Updated Fri, 22 Jan 2021 12:19 PM IST
विज्ञापन
1 of 13
mercury transit 2021 ये मिथुन एवं कन्या राशि के स्वामी हैं। मीन राशि में नीचराशिगत संज्ञक तथा कन्या राशि में उच्चराशिगत संज्ञक माने गए हैं। - फोटो : अमर उजाला

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
ग्रहों में युवराज कहे जाने वाले चंद्रपुत्र बुध मकर राशि की यात्रा समाप्त करके 25 जनवरी की शाम 4 बजकर 53 मिनट पर कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं। ये 30 जनवरी की रात्रि 9 बजकर 18 मिनट पर वक्री होकर 4 फरवरी की रात्रि 10 बजकर 38 मिनट पर पुनः मकर राशि में प्रवेश करेंगे। इसी राशि पर गोचर करते हुए बुध 21 फरवरी की सुबह 6 बजकर 18 मिनट पर मार्गी होंगे। मार्गी अवस्था में ही गोचर करते हुए ये 11मार्च को पुनः कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे और 1अप्रैल की मध्यरात्रि 12 बजकर 40 मिनट पर मीन राशि में प्रवेश करेंगे। मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध मीन राशि में नीच राशि तथा कन्या राशि में उच्च राशिगत होते हैं। इनके राशि परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा इसका विश्लेषण करते हैं।
विज्ञापन

2 of 13
राशि
मेष राशि
राशि से लाभ भाव में बुध का गोचर करना आपके लिए अनुकूल फल देने वाला सिद्ध होगा। नई कार्य योजनाएं फलीभूत होंगी। नए लोगों से मुलाकात भी सुखद रहेगी। विद्यार्थियों अथवा प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों के लिए अवसर अनुकूल रहेगा। संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। अपनी योजनाएं गोपनीय रखते हुए कार्य करते रहेंगे तो सफलता की संभावना सर्वाधिक रहेगी।

3 of 13
राशि
वृषभ राशि
राशि से दशम कर्म भाव में गोचर करते हुए बुध आपका आर्थिक पक्ष मजबूत करेंगे। कार्य व्यापार में उन्नति होगी। शीर्ष अधिकारियों से भी संबंध मधुर बनेंगे। नौकरी में उन्नति तथा नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन का भी क्रय कर सकते हैं। दैनिक व्यापारियों के लिए समय अति अनुकूल रहेगा।
विज्ञापन

4 of 13
मिथुन
मिथुन राशि
राशि राशि से भाग्यभाव में गोचर करते हुए बुध धर्म-कर्म के मामलों में अधिक खर्च कराएंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। पराक्रम की वृद्धि होगी। आपके द्वारा लिए गए निर्णय तथा किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए आवेदन अथवा विदेशी नागरिकता के लिए आवेदन करना सफल रहेगा। नए लोगों से मेलजोल बढ़ेगा। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा।

5 of 13
राशि
कर्क राशि
राशि से अष्टम भाव में गोचर करते हुए बुध कई तरह की चुनौतियां पेश करेंगे। हो सकता है कार्य व्यापार के प्रति कुछ उदासीनता आए लेकिन, इसे ग्रह योग समझकर बढ़ने न दें। स्वास्थ्य विशेष करके दवाओं के रिएक्शन तथा चर्मरोग से बचना पड़ेगा। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं दुर्घटना से बचें। हड्डियों से संबंधित रोग परेशान कर सकता है शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। परिवार में आपसी सामंजस्य बनाए रखें।

6 of 13
राशि
सिंह राशि
राशि से सप्तम भाव में गोचर करते हुए बुध शादी-विवाह से संबंधित मामलों में आ रही बाधाओं को दूर करेंगे। ससुराल पक्ष से भी सहयोग मिलेगा। दैनिक व्यापारियों के लिए समय किसी वरदान से कम नहीं है इसलिए कोई भी बड़े से बड़ा कार्य आरंभ करना चाहें अथवा नए व्यापारिक अनुबंध पर हस्ताक्षर करना चाहें तो भी बुध पूर्ण सफल करेंगे। केंद्र अथवा राज्य सरकार के विभागों में प्रतीक्षित पड़े कार्यो का निपटारा होगा।

7 of 13
राशि
कन्या राशि
राशि से छठे ऋण, रोग और शत्रु भाव में गोचर करते हुए बुध गुप्त शत्रुओं की वृद्धि करेंगे। ऐसे लोग जो काफी पढ़े लिखे होंगे, आपको ही लोग नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे और जालसाजी से पीछे नहीं रहेंगे। इस अवधि के मध्य किसी को भी अधिक कर्ज उधार के रूप में न दें अन्यथा दिया गया धन वापस मिलने में संदेह रहेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस अथवा विदेशी नागरिकता के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

8 of 13
राशि
तुला राशि
राशि से पंचम विद्याभाव में गोचर करते हुए बुध आपके लिए बेहतरीन सफलता दिलाने वाले सिद्ध होंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को चाहिए कि वे अपने ऊपर आलस्य हावी ना होने दें क्योंकि, थोड़ी सी भी मेहनत करेंगे तो सफलता अधिक मिलेगी। संतान संबंधी चिंता से भी मुक्ति मिलेगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी।

9 of 13
राशि
वृश्चिक राशि
राशि से चतुर्थ भाव में गोचर करते हुए बुध सामान्य फल कारक ही सिद्ध होंगे। जमीन जायदाद से जुड़े मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन खरीदने का भी संकल्प पूर्ण होगा। धर्म-कर्म के मामलों में गहरी रूचि रहेगी और दान पुण्य भी करेंगे। केंद्र अथवा राज्य सरकार में प्रतीक्षित पड़े कार्यो का निपटारा होगा। व्यापारियों के लिए समय और अनुकूल रहेगा। किसी भी तरह  के नए अनुबंध पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

10 of 13
राशि
धनु राशि
राशि से पराक्रम भाव में गोचर करते हुए बुध आपके कार्यक्षेत्र का विस्तार करेंगे। आप में नई ऊर्जा शक्ति का संचार होगा किंतु स्वास्थ्य विशेषकर के जोड़ों में दर्द से बचना पड़ेगा। नौकरी-पेशा वालों के लिए समय अपेक्षाकृत और अनुकूल रहेगा। यात्रा देशाटन का लाभ मिलेगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस के लिए आवेदन करना सफल रहेगा। झगड़े विवाद से दूर रहें, कोर्ट कचहरी से जुड़े मामले भी बाहर ही सुलझा लें तो बेहतर रहेगा।

11 of 13
राशि
मकर राशि
राशि से धन भाव में गोचर करते हुए बुध आपका आर्थिक पक्ष मजबूत करेंगे। अपनी वाणी कुशलता के बल पर कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से विजय प्राप्त कर लेंगे। नौकरी में पदोन्नति तथा मान-सम्मान की वृद्धि होगी। शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए यह समय और अनुकूल रहेगा। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग। शिक्षा प्रतियोगिता में भी अच्छी सफलता प्राप्त होगी।

12 of 13
राशि
कुंभ राशि
राशि में गोचर करते हुए बुध कई तरह के उतार-चढ़ाव ला सकते हैं यह भी हो सकता है कि आपके अपने ही लोग कहीं न कहीं नुकसान पहुंचाने की व्यर्थ कोशिश करें। कार्यक्षेत्र में भी झगड़े विवाद से दूर रहें। व्यापारियों के लिए बुध का गोचर अति अनुकूल रहेगा। शीर्ष अधिकारियों से मेलजोल बढ़ेगा और उनसे लाभ भी होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से चर्म रोग, पाचन तंत्र और हड्डियों से संबंधित बीमारियों से बचना पड़ेगा।

13 of 13
राशि
मीन राशि
राशि से हानिभाव में बुध का गोचर करना कार्य व्यापार के लिए थोड़ी सुस्ती वाला माहौल ला सकता है किंतु दैनिक व्यापारियों के लिए समय अनुकूल ही रहेगा। विदेश यात्रा अथवा विदेशी नागरिकता के लिए किया गया आवेदन भी सफल होने के योग। दांपत्य जीवन में भी कुछ मनमुटाव बढ़ सकता है लेकिन इसे ग्रह गोचर समझकर बढ़ने न दें। शादी विवाह से संबंधित वार्ता कुछ विलंब के बाद सिद्ध हो जाएगी। अपव्यय से बचें।
विज्ञापन

Recommended

Next

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।