शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

जब बेगम ने बंद कर दी नाटक कंपनी के मालिक की बोलती, जानें- पूरा मामला

अखिलेश वाजपेयी/अमर उजाला, लखनऊ Updated Sat, 25 May 2019 05:33 PM IST
बेगम अख्तर
कलकत्ता में बिहारी रिलीफ फंड के कार्यक्रम में बेगम अख्तर( जिनका नाम उस वक्त अख्तरी बाई था) की वो धाक जमी कि रिकॉर्डिंग कंपनी ‘मेगाफोन’ ने उनसेे संपर्क किया। इसके बाद रिकॉर्ड जारी हुए तो धूम मच गई। कलकत्ता उन दिनों फिल्म निर्माण का बड़ा केंद्र था। फिल्म निर्माण कंपनी ‘ईस्ट इंडिया कंपनी’ ने अख्तरी बाई से संपर्क किया।

उस्ताद अता मोहम्मद खां ने फिर चेतावनी दी कि या तो फिल्में कर लो या गायन पर ध्यान दो। पर, अख्तरी बाई ने पैसे की तंगी दूर करने को दोनों के बीच संतुलन बनाने का फैसला किया। अख्तरी : सोज और साज का अफसाना में गायिका नूरजहां के पति शौकत रिजवी ने संस्मरण लिखा है, ‘अख्तरी स्टूडियो में बने गर्ल्स कमरों में रहती थीं।

कंपनी के मालिक थे रायबहादुर करनानी। उम्र होगी तकरीबन 60 साल। पर, बहुत रंगीन मिजाज थे। वह कंपनी में काम करने वाली लड़कियों को ‘देवी’ कहकर पुकारते थे। वे शाम को नियमित रूप से स्टूडियो आते थे। उन्हें अच्छा लगता था कि जब वे आएं तो लड़कियां उनसे बात करें। लड़कियां भी इसका फायदा उठाती थीं।
विज्ञापन

जब रायबहादुर ने कहा, ‘अख्तरी जी, आप तो हमारे पास बिल्कुल आती ही नहीं।

बेगम अख्तर
जब वे शाम को आते तो लड़कियां शिकायतें लेकर पहुंच जातीं। रायबहादुर भी हंस-हंस कर कैशियर घनश्याम से शिकायतें दूर करने को कहते रहते। पर, इनमें अख्तरी बाई नहीं होती थीं। एक दिन रायबहादुर पहुंचे तो अख्तरी नमाज पढ़ने जा रही थी। रायबहादुर ने कहा, ‘अख्तरी जी, आप तो हमारे पास बिल्कुल आती ही नहीं।

'अख्तरी पलटी और बोलीं, ‘रायबहादुर साहब! आपसे क्या मुलाकात हो। आप तो एक ही लकड़ी से सबको हांकना चाहते हैं।’रायबहादुर के पास कोई जवाब नहीं था।’
विज्ञापन

Recommended

begum akhtar akhilesh vajpayee lucknow news uttar pradesh news

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।