शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

लेखन के भी शौकीन थे पीएम मोदी, छुआछूत पर समाज को जाग्रत करने के लिए लिखा था नाटक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Tue, 17 Sep 2019 02:20 PM IST
प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - फोटो : amar ujala
बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि पीएम मोदी बचपन से ही साहसिक कारनामे करने के अलावा लेखन के भी शौकीन थे। बाल्यावस्था में उन्होंने गांव के पिछड़ों, वंचितों की दशा देखकर छुआछूत और भेदभाव के खिलाफ समाज को जाग्रत करने के लिये एक नाटक लिखा था। नाम था 'पीला फूल'।

नाटक में सवाल उठाया गया था कि जब गांव एक तो लोग दो क्यों..?। पीएम मोदी के बचपन से लेकर 69वें जन्मदिन के मौके तक आये तमाम पड़ावों, उपलब्धियों, संघर्षों पर आधारित प्रदर्शनी में भाजपाई ऐसे तमाम अनछुए पहलुओं से रूबरू हुए। प्रदर्शनी में 70 हजार राम नाम से बनकर तैयार पीएम मोदी के तस्वीर आकर्षण रही।

बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में 20 सितंबर तक चलने वाली 85 चित्रों की प्रदर्शनी में उनकी जीवन यात्रा के सारे वर्षों को समेटा गया है। सुबह प्रदर्शनी का उद्घाटन सीएम योगी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल की मौजूदगी में हुआ।

वडनगर के गांव में पैदाइश, नाटक लिखने, मगरमच्छ पकड़ने के प्रसंग, हिमालय यात्रा से लेकर दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने और हाल ही में इसरो के चीफ वैज्ञानिक के. सिवन को गले लगाकर ढांढस बंधाते चित्रों को प्रदर्शनी में दर्शाया गया है।

पहली बार सीएम बनने के मौके पर मां को दिए गए वचन 'हूं खातो नथी खावा देतो नथी' के प्रसंग के अलावा वडनगर स्टेशन पर चाय बेचने के दौरान 1962 के युद्ध में सैनिकों से प्रेरणा लेते बालक नरेन्द्र को दिखाया गया है।
विज्ञापन

70 दिनों में तैयार हुई 70 हजार राम नाम से पीएम मोदी की तस्वीर

- फोटो : amar ujala
नगर के कलाकार चौक सोंधी टोला निवासी सुधीर कुमार कश्यप की राम नाम से बनाई गई तस्वीर प्रदर्शनी का खास आकर्षण बनी है। सुधीर ने महज 70 दिनों में लाल, नीली और हरे रंग की बाल पेन से तैयार की 70 हजार राम नाम से पीएम मोदी की तस्वीर भारत के नक्शे के भीतर बनाई है।

सुधीर ने बताया कि वे नरेन्द्र मोदी के बहुत बड़े फैन हैं क्योंकि उनकी नीतियों और कड़े फैसलों का कोई सानी नहीं है। उन्होंने बताया कि उनकी बहुत इच्छा है कि मंगलवार को 69वां जन्मदिन मनाने जा रहे पीएम मोदी को उनके जन्मदिन पर तस्वीर भेंट करें। इसके लिए प्रदेश के बड़े नेताओं से बात की जा रही है। दिनभर इस तस्वीर के साथ सेल्फी खिंचाने के लिए भाजपाईयों का तांता लगा रहा।

प्रदर्शनी में बियर ग्रिल्स के साथ दिखे पीएम मोदी

- फोटो : amar ujala
हाल ही में इंटरनेशनल रेस्क्यू सरवाइवर सब्सपर्ट बियर ग्रिल्स के साथ लाइव शो में दिख चुके पीएम मोदी के इस अवतार को भी प्रदर्शनी में दिखाया गया है। विदेशों में मिले शांति तमाम सम्मानों के अलावा सरकारी योजनाओं और भारत के बदलते हाल को भी दिखाया गया है।

अनुच्छेद 370 के अलावा चर्चित योजनाएं सबको आवास, शौचालय की उपलब्धता, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, आयुष्मान भारत, बैंक खाते, हर घर नल समेत तमाम विकासपरक योजनाओं को देखने के लिए प्रदेशभर से पहुंचे भाजपाईयों की भीड़ लगी रही।
विज्ञापन

Recommended

pm modi life journey narendra modi narendra modi birthday pm narendra modi

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।