शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

हरि सिंह जयंती पर जम्मू नगर निगम में अवकाश, भाजपा पार्षद के प्रस्ताव पर सर्वसम्मति से हुआ फैसला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Thu, 18 Jul 2019 10:29 PM IST
जम्मू नगर निगम - फोटो : फाइल, अमर उजाला

खास बातें

  • सदन में सभी ने पार्टी तथा धर्म के बंधन से ऊपर उठकर किया समर्थन
  • डोगरा समाज की ओर से लंबे समय से अवकाश के लिए किया जाता रहा है संघर्ष
महाराजा हरि सिंह की जयंती पर नगर निगम ने 23 सितंबर को अवकाश घोषित किया है। वीरवार को नगर निगम सदन में सर्वसम्मति से अवकाश का प्रस्ताव पारित किया गया। सभी पार्षदों ने ध्वनिमत से हाथ उठाकर अवकाश घोषित किए जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया। डोगरा समाज की ओर से लंबे समय से राज्य में अवकाश घोषित किए जाने की मांग की जाती रही है। इसको लेकर धरना-प्रदर्शन तथा रैलियां भी निकाली गईं। लेकिन डोगरों की यह मांग पूरी नहीं हुई। इससे उनमें रोष रहा। वीरवार को नगर निगम में अवकाश का प्रस्ताव पारित होने को संघर्ष की दिशा में एक कदम की जीत के रूप में देखा जा रहा है। 

वार्ड नंबर तीन के भाजपा पार्षद नरोत्तम शर्मा ने सदन के समक्ष महाराजा की जयंती पर अवकाश का प्रस्ताव रखा। उनका कहना था कि जम्मू के राष्ट्रभक्त लोगों तथा महाराजा हरि सिंह के परिवार के सदस्यों की ओर से जयंती पर अवकाश की मांग लंबे समय से की जा रही है। विश्वास है कि सदन में बैठे लोग तथा सदन के बाहर के लोग महाराजा के केंद्र के साथ विलय के निर्णय को भूला सके होंगे, जबकि कई आतंरिक व बाह्य शक्तियां इस फैसले के खिलाफ थीं। वे प्रगतिशील तथा दूरदर्शी राजा थे जिन्होंने लोगों के कल्याण की दिशा में कई कानून बनाए जिससे लोगों के जीवनशैली में अहम बदलाव आया। उन्होंने 23 सितंबर को राज्य अवकाश घोषित किए जाने की मांग की ताकि उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके। 

भाजपा पार्षद के प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सभी सदस्यों ने पार्टी तथा धर्म के बंधन से ऊपर उठकर इसका समर्थन किया। सदस्यों की राय पर मेयर तथा पीठासीन अध्यक्ष चंद्रमोहन गुप्ता ने कहा कि नगर निगम राज्य अवकाश घोषित नहीं कर सकता है, लेकिन वह अपने यहां छुट्टी रख सकता है। उन्होंने नगर निगम में 23 सितंबर को महाराजा की जयंती पर अवकाश करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास करने को मंजूरी दे दी। प्रस्ताव पास होते ही सदस्यों ने हर्ष व्यक्त किया। 

विधान परिषद में भी अवकाश का प्रस्ताव हुआ था पारित
विधान परिषद में भी फरवरी 2017 को महाराजा की जयंती पर अवकाश का प्रस्ताव पारित किया गया था, लेकिन यह प्रस्ताव विधानसभा में नहीं रखा जा सका। इस वजह से अवकाश पर कोई फैसला नहीं हो सका। यह प्रस्ताव परिषद में महाराजा के पोते तथा पीडीपी के एमएलसी रहे विक्रमादित्य सिंह ने लाया था। बाद में उन्होंने पीडीपी छोड़ दी और कांग्रेस में शामिल हो गए। माना जा रहा है कि इस मुद्दे पर महबूबा से नाराजगी बढ़ने के बाद ही उन्होंने पीडीपी से इस्तीफा दिया था। 
विज्ञापन

नगर निगम में प्रस्ताव पास होना सकारात्मक संकेत
"पूरे जम्मू संभाग के लोगों की ओर से महाराजा की जयंती पर अवकाश की मांग की जाती रही है। उन्होंने विधान परिषद से इसे पास कराया था, लेकिन अफसोस है कि किसी ने विधानसभा में नहीं उठाया। महाराजा साहब का सामाजिक सुधार, शिक्षा के साथ ही किसी भी क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान रहा है। उनकी धर्मनिरपेक्ष सोच थी। इस वजह से पार्टी से ऊपर उठकर लोग अवकाश की मांग करते रहे हैं। मसला छुट्टी का नहीं है बल्कि जम्मू के लोगों की भावनाओं का सम्मान है जिनके मन में अब भी महाराजा के प्रति अपार सम्मान व श्रद्धा है। नगर निगम में अवकाश के प्रस्ताव का पारित होना सकारात्मक संकेत है।"
- विक्रमादित्य सिंह, महाराजा के पोते

 

पहले ही घोषित किया जाना था अवकाश
"बेहद हर्ष की बात है कि महाराजा हरि सिंह के जन्मदिवस पर छुटटी घोषित की गई है। बहुत से लोगों ने इसके लिए लंबा संघर्ष किया है। राज्य के महाराजा होने के नाते उनके जन्मदिवस के अवसर पर इसे पहले ही घोषित कर दिया जाना चाहिए था। राज्य में छोटी-छोटी बातों के नाम पर छुट्टी घोषित की गई है। बावजूद इसके उनके नाम पर अभी तक छुट्टी की घोषणा नहीं की गई थी। वे सभी लोग बधाई के पात्र हैं जिन्होंने इसके लिए कड़ा संघर्ष किया है।" -डॉ. जोगेश्वर गुप्ता, चेयरमैन नगर परिषद उधमपुर

 

कठुआ में भी लिया जाएगा अवकाश का फैसला
"जम्मू नगर निगम की ओर से महाराजा हरि सिंह जी की जयंती पर की गई छुट्टी की घोषणा के बाद कठुआ में इस तरह का फैसला लिया जाएगा। यह एक ऐतिहासिक कदम है और लंबे समय से इसकी मांग उठती रही है। लोगों की मांग को नगर परिषद में भी अमल में लाने की कोशिश की जाएगी।"-रेखा कुमारी, उपाध्यक्ष-नगर परिषद कठुआ

विज्ञापन

Recommended

jammu nagar nigam maharaja hari singh anniversary maharaja hari singh kashmir

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।