शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

आज से पुलिस समझाएगी नहीं, सिर्फ एक्शन, ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगेगा कई गुना जुर्माना

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Mon, 16 Sep 2019 01:35 AM IST
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : फाइल, अमर उजाला
आज से मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के तहत ट्रैफिक के नए नियम लागू हो जाएंगे। उल्लंघन पर पहले से भी कई गुना जुर्माना भरना पड़ेगा इसलिए पूरे दस्तावेजों के साथ घर से वाहन लेकर निकलें। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट और चौपहिया चालक सीट बेल्ट जरूर बांधें। ट्रिपल सवारी और रेड लाइट जंप का तो सोचें भी नहीं। ट्रैफिक नियमों का पूरी तरह पालन करने पर ही बच सकेंगे।  

ट्रैफिक पुलिस ने पहले ही साफ कर दिया था कि नए नियम सख्ती से लागू होंगे, लेकिन इससे पहले लोगों को जागरूक किया जाएगा। 15 दिन तक नए नियमों के प्रति जागरूक भी किया है। इसके लिए पुलिस ने गुलशन ग्राउंड मैदान में जागरूकता कार्यक्रम भी कराया। शहर में जगह-जगह ढोल नगाड़ों के साथ लोगों को पंफलेट भी बांटे गए। अब एक्शन का समय है। 

हेलमेट नहीं पहना तो 1000 भरना पड़ेगा
ट्रैफिक पुलिस के एएसपी प्रभुदयाल शर्मा ने कहा कि नए नियमों पर काम शुरू कर दिया है। अभी तक अधिकतर कोर्ट चालान ही कर रहे हैं लेकिन सोमवार से नए नियमों के तहत कपाउंड भी भरा जाएगा। ऐसे में साफ है कि हेलमेट न पहनने पर जहां पहले लोगों को 100 रुपये कंपाउड भरना पड़ता था, अब 1 हजार तक का भरना पड़ेगा। इसके अलावा अन्य नियमों की उल्लंघना पर अधिक जुर्माना लगेगा। 

हेलमेट की बढ़ गई सेल
उधर, हेलमेट खरीदने, लाइसेंस बनाने और अन्य औपचारिकताएं पूरी करने में भी लोग तेजी से जुटे हैं। एक तरफ जहां आरटीओ कार्यालय में लाइसेंस बनाने वालों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं, वहीं हेलमेट लेने वालों की तादाद भी बढ़ गई है। गुम्मट मार्केट में एक हेलमेट बेचने वाले दुकानदार ने बताया कि पहले औसत हर रोज 10 से 12 हेलमेट बिकते थे लेकिन पिछले कुछ दिनों से हर रोज 30 से 40 हेलमेट बिक रहे हैं।   


नोट- इन खबरों के बारे आपकी क्या राय हैं। हमें फेसबुक पर कमेंट बॉक्स में लिखकर बताएं।

शहर से लेकर देश तक की ताजा खबरें व वीडियो देखने लिए हमारे इस फेसबुक पेज को लाइक करें

https://www.facebook.com/AuNewsJammu/
विज्ञापन

यह है नया चालान शुल्क

नियम

पुराना

नया

शराब पीकर वाहन चलाना

2 हजार रुपये

10 हजार रुपये

सीट बेल्ट न पहनने पर

300 रुपये

एक हजार रुपये

बिना लाइसेंस ड्राइविंग

500 रुपये

5 हजार रुपये

दो पहिया पर ट्रिपलिंग या अधिक

100 रुपये

एक हजार रुपये

ओवर स्पीड

400 रुपये

एक से दो हजार रुपये

ड्राइविंग करते मोबाइल पर काल

1 हजार रुपये

5 हजार रुपये

बिना इंश्योरेंस के

एक हजार रुपये

2 हजार रुपये

हेलमेट न पहनने पर

200 रुपये

1 हजार रुपये

विज्ञापन

Recommended

jammu kashmir traffic updates jammu kashmir traffic fines wearing non isi helmets scooty traffic rule motor vehicle act new traffic fines digilocker app mparivahan app traffic rules mparivahan new traffic rules

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।