शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

पुलवामा पार्ट 2 की फिराक में थे आतंकी, 19 सैन्यकर्मी घायल, दो जवान शहीद

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जम्मू Updated Tue, 18 Jun 2019 01:08 PM IST
पुलवामा में हुए आईईडी ब्लास्ट में क्षतिग्रस्त सेना का वाहन - फोटो : अमर उजाला
कश्मीर घाटी में आतंकियों ने पुलवामा को फिर दोहराने की कोशिश की। दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकियों ने सोमवार को आईईडी लगी कार से सेना के पेट्रोलिंग वाहन को उड़ाने की कोशिश की। इसमें वाहन का अगला केबिन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया।

इस घटना में वाहन का चालक सोमवार को शहीद हो गया। वहीं मंगलवार को इलाज के दौरान अस्पताल में एक और जवान शहीद हो गया। इस हमले में शहीदों की संख्या अब दो हो गई है। वाहन में सवार 19 जवान भी घायल हो गए हैं। दो नागरिक भी घायल हुए हैं। घटना के तुरंत बाद आस-पास के इलाकों में आतंकियों को तलाशने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया। यह हमला पाकिस्तान की ओर से आईईडी वाहन से हमले के इनपुट दिए जाने के एक दिन बाद ही सोमवार को हुआ। इनपुट में दक्षिणी कश्मीर में संभावित हमले का खतरा बताया गया था।

आरिहाल-पुलवामा रोड पर जिले के आरिहाल इलाके में सोमवार शाम को आतंकियों ने आईईडी लगी गाड़ी को उस वक्त ट्रिगर किया जब पास से सेना का पेट्रोलिंग वाहन गुजर रहा था। सूत्रों की मानें तो विस्फोट के तुरंत बाद पास ही में छिपे आतंकियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की जिसका जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। सेना के जवानों की सतर्कता और समय रहते की गई कार्रवाई ने आतंकियों को मौके से भागने पर मजबूर कर दिया। सूत्रों के अनुसार हमले में वाहन में सवार 20 जवान और पास में खेतों में काम कर रहे नागरिक अब्दुल अहमद समेत दो घायल हो गए। 
विज्ञापन

घायल जवानों को तुरंत सेना के 92 बेस अस्पताल ले जाया गया। यहां वाहन के चालक सिपाही बादल सिंह ने दम तोड़ दिया। केबिन में सवार दो अन्य जवानों की हालत गंभीर है। हालांकि, सेना की ओर से इस संबंध में अभी कोई अधिकृत बयान नहीं आया है। सेना के प्रवक्ता ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि आईईडी लगी गाड़ी से सेना की 44 राष्ट्रीय राइफल्स के पेट्रोल वाहन को निशाना बनाने की कोशिश की गई। हालांकि, यह प्रयास विफल रहा। कुछ को मामूली चोटें पहुंची हैं। बाकी सभी जवान सुरक्षित हैं। वाहन बुलेट तथा बारूदी सुरंग प्रूफ था, इस वजह से कम नुकसान हुआ।

घटना के तुरंत बाद मौके पर अतिरिक्त बल पहुंचा और उनके द्वारा आस-पास के इलाकों में आतंकियों को तलाशने के लिए बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान शुरू किया गया। इस बीच एक अधिकारी ने बताया कि मौके से सैंपल ले लिए गए हैं और जांच शुरू कर दी गई है।

पुलवामा हमले वाले स्थान से 27 किमी की दूरी पर दूसरी घटना
यह घटनास्थल 14 फरवरी को जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर पुलवामा जिले के लेथपोरा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए कार बम आत्मघाती हमले वाले स्थान से 27 किलोमीटर दूर है। लेथपोरा के पास हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

हमले के इनपुट के बाद से था अलर्ट
पाकिस्तान की ओर से आईईडी वाहन से हमले के इनपुट दिए जाने के बाद से पूरे राज्य में अलर्ट है। घाटी में सैन्य प्रतिष्ठानों, महत्वपूर्ण स्थानों तथा हाईवे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। खासकर सुरक्षा बलों की कॉनवॉय के गुजरने के दौरान विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पाकिस्तान ने दक्षिणी कश्मीर में संभावित हमले का खतरा बताया था। 
विज्ञापन

Recommended

ied blast jammu kashmir police indian army crpf

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।