शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

30 जनवरी को दो मिनट के लिए ठहर जाएगा देश, CAA, NRC और NPR के विरोध में प्रदर्शन

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 24 Jan 2020 07:36 PM IST
विज्ञापन
शाहीन बाग में प्रदर्शन - फोटो : अमर उजाला

सार

  • वी द पीपुल ऑफ इंडिया के नेतृत्व में लगभग सौ छात्र, किसान और मजदूर संगठन लेंगे भाग
  • आयोजन पूरी तरह से गैर-राजनीतिक
  • वाहन चालकों और फैक्टरी मालिकों से दो मिनट देने की अपील

विस्तार

तीस जनवरी के दिन पूरा देश दो मिनट के लिए लगभग ठहर सा  जाएगा। इस दिन महात्मा गांधी का शहीद दिवस है। एक संस्था वी द पीपुल ऑफ इंडिया (We The People Of India) ने इस दिन पूरे देश में दो मिनट के लिए मौन रखने की अपील की है। यह मौन शाम 05:17 से शुरू होकर अगले दो मिनट यानी 05:19 तक चलेगा।
विज्ञापन
इसके बाद अपने-अपने स्थानों पर राष्ट्रगान गाया जाएगा। यह मौन महात्मा गांधी को याद करने के साथ-साथ देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम, एनपीआर और एनसीआर जैसे कानूनों के विरोध में भी आयोजित किया जा रहा है।

संस्था की अपील है कि इसी समय (शाम 05:17 से - 05:19 तक) सभी वाहन चालक जैसे  कार, ट्रक, बस, साइकिल चालक अपने वाहनों को दो मिनट के लिए रोक दें। इस समय पर देश की सभी फैक्ट्रियों में दो मिनट के लिए काम पूरी तरह रोक देने की भी योजना है।  
 
यह आयोजन पूरी तरह गैर-राजनीतिक रखा गया है, लेकिन सभी से इसमें शामिल होने की अपील की गई है।

मानव श्रृंखला भी बनाई जाएगी  

दिल्ली में यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पर आयोजित किया जाएगा। यहां लगभग चार किलोमीटर एक मानव श्रृंखला भी बनाई जाएगी। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र यूनिवर्सिटी से लेकर राजघाट तक मार्च करेंगे।

संस्था ने अपने साथ जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और दिल्ली यूनिवर्सिटी जैसे अनेक यूनिवर्सिटीज के छात्रों के अलावा सैकड़ों मजदूर और किसान संगठनों के साथ होने का दावा किया है।

31 को है बैंक कर्मचारियों की हड़ताल

इसके अगले ही दिन यानी 31 जनवरी और एक फरवरी को भारतीय बैंक संघ के बैनर तले लाखों बैंक कर्मचारियों ने हड़ताल का आह्वान किया है। वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे पर बुलाई गई इस हड़ताल को भी व्यापक समर्थन मिलने की उम्मीद की जा रही है। 
 
विज्ञापन

Recommended

caa protest we the people of india npr protest nrc protest
विज्ञापन

Spotlight

Recommended Videos

View More Videos

Most Read

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।