ऐप में पढ़ें

PM Modi Income: सालभर में 22 लाख रुपये बढ़ी पीएम मोदी की संपत्ति, जानिए क्या रही इजाफे की अहम वजह

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: संजीव कुमार झा Updated Sat, 25 Sep 2021 09:01 AM IST

सार

हर साल की तरह, इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी संपत्तियों और देनदारियों की जानकारी दी है। आइए जानते हैं इस साल उनकी आय में कितनी वृद्धि हुई है और कुल नेटवर्थ कितनी है।
पीएम मोदी की आय
पीएम मोदी की आय - फोटो : Twitter@bjp4india
विज्ञापन

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सालाना आय कितनी होती है, बैंक खाते में कितने रुपये जमा किए हुए हैं और कुल नेटवर्थ कितनी है। इस बात की जानकारी में हर किसी की दिलचस्पी होती है। अधिकांश भारतीयों की तरह वह भी अपने पैसे बचत खातों और बैंकों के साथ सावधि जमा के जरिए बचाते हैं। उनके द्वारा संपत्ति और देनदारियों की नवीनतम घोषणा में इसकी जानकारी दी गई है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं, पीएम मोदी की आय में कितनी वृद्धि हुई है।
विज्ञापन


 कुल संपत्ति में इस साल 22 लाख रुपये की वृद्धि
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति(नेटवर्थ) 3.07 करोड़ रुपये है, जो कि पिछले साल के 2.85 करोड़ रुपये थी। यानी की उनकी कुल संपत्ति में इस साल 22 लाख रुपये की वृद्धि हुई है। वहीं पीएम मोदी का शेयर बाजार में निवेश नहीं है और उनका निवेश राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र 8.9 लाख रुपये का है वहीं जीवन बीमा पॉलिसी 1.5 लाख रुपये का है। एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड 20 हजार रुपये है जिसे उन्होंने साल 2012 में खरीदा था। 




इस वजह से हुई संपत्ति में वृद्धि
संपत्ति में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक की गांधीनगर शाखा में उनके सावधि जमा के कारण हुई है। पीएम द्वारा दायर स्व-घोषणा के अनुसार, सावधि जमा राशि 31 मार्च 2021 को 1.86 करोड़ रुपये थी, जबकि पिछले साल यह 1.6 करोड़ रुपये थी।

पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं 
पीएम मोदी के पास कोई वाहन नहीं है। उनके पास सोने की चार अंगूठियां हैं जिनकी कीमत 1.48 लाख रुपये है। 31 मार्च, 2021 को उनका बैंक बैलेंस 1.5 लाख रुपये और हाथ में नकदी 36 हजार रुपये जो कि पिछले साल की तुलना में कम है।

प्रधानमंत्री बनने के बाद से कोई संपत्ति नहीं खरीदी
2014 में पीएम बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। 2002 में खरीदी गई उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति का मूल्य 1.1 करोड़ रुपये की है। यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें पीएम का केवल एक-चौथाई हिस्सा है। यानी कि कुल 14,125 वर्ग फुट संपत्ति में से, मोदी का हिस्सा 3,531 वर्ग फुट से थोड़ा अधिक हैं।
विज्ञापन

Latest Video

MORE