शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

छठे चरण के चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया सबसे अमीर उम्मीदवार, 189 प्रत्याशी हैं दागी

चुनाव डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 03 May 2019 07:31 PM IST
Jyotiraditya scindia - फोटो : pti
2019 लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया है। मध्यप्रदेश के गुना लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास 374 करोड़ रुपए की संपत्ति है। उनके नामांकन हलफनामे में इस बात की जानकारी दी गई है। दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा पैसे वाले प्रत्याशी पूर्वी दिल्ली से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे गौतम गंभीर हैं। गंभीर के पास 147 करोड़ रुपए की संपत्ति है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने प्रत्याशियों के हलफनामों का विश्लेषण कर यह जानकारी दी है। बता दें कि छठे चरण के लिए 12 मई को मतदान होना है।
विज्ञापन
 
चुनाव मैदान में 189 दागी उम्मीदवार 
इस चरण के लिए चुनाव मैदान में किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों में से 189 उम्मीदवार दागी हैं। इन उम्मीदवारों पर कोई न कोई आपराधिक मुकदमा दर्ज है। जबकि 146 प्रत्याशियों पर गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। 21 प्रत्याशियों के ऊपर महिलाओं पर अत्याचार से संबंधित केस दर्ज हैं। दो उम्मीदवार तो ऐसे हैं जिनके ऊपर बलात्कार की धाराओं में केस दर्ज है।

भाजपा के 54 में से 26 दागी उम्मीदवार मैदान में
छठे चरण के लिए सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी से हैं। भाजपा के 54 में से 26 प्रत्याशी दागी हैं और 18 पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं। वहीं, कांग्रेस के  46 में से 20 उम्मीदवार दागी हैं और 12 पर गंभीर आपराधिक मुकदम दर्ज हैं। बसपा के 49 में से  19 प्रत्याशी दागी हैं और  17 के ऊपर गंभीर आपराधिक केस दर्ज हैं। 307 निर्दलियों में से 34 उम्मीदवार दागी हैं। 

भारतीय जनता पार्टी के 46 उम्मीदवार करोड़पति
इस चरण के लिए चुनाव लड़ रहे 311 प्रत्याशियों की संपत्ति 1 करोड़ रुपए से ज्यादा है। निर्दलीय के बाद सबसे ज्यादा अमीर उम्मीदवार भारतीय जनता पार्टी से हैं। भाजपा के 54 में से 46 उम्मीदवार करोड़पति हैं। जबकि कांग्रेस के 46 में से 37 उम्मीदवार करोड़पति हैं। आम आदमी पार्टी के भी 12 में से छह उम्मीदवार करोड़पति हैं। निर्दलीय चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों में से 71 प्रत्याशी करोड़पति हैं।
विज्ञापन

Recommended

election lok sabha election 2019 lok sabha chunav 2019 jyotiraditya scindia jyotraditya schindia richest candidate richest candidate for six phase election election result 2019 gautam gambhir

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।