शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

भारत-अमेरिकी कांग्रेसमैन ने भारत को नाटो के बराबर दर्जा देने की वकालत की

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वाशिंगटन Updated Sat, 21 Sep 2019 11:02 AM IST
रो खन्ना (फाइल फोटो) - फोटो : Instagram
यूएस के भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसमैन रो खन्ना ने शुक्रवार को भारत को द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में नाटो के बराबर का दर्जा देने की वकालत की। उन्होंने कहा कि इस दर्जे से भारत और अमेरिका के संबंधों को अगले स्तर पर ले जाएगी। इसके लिए उन्होंने पेंटागन के अधिकारियों से भारत-अमेरिकी रक्षा संबंधों सहित अन्य विषयों पर बैठक की।
विज्ञापन
खन्ना ने कहा, 'मैं इलियट एंगल के साथ काम कर रहा हूं जो विदेशी संबंध समिति के अध्यक्ष हैं ताकि हम अपने रक्षा संबंधों में भारत को नाटो के बराबर का दर्जा दे सकें। मैंने सदन में सशस्त्र सेवा समिति को लेकर एक विधेयक पेश किया है और इसे पास करवाने के लिए एक गठबंधन बनाने के लिए काम कर रहा हूं।' खन्ना ने रैंडी श्रीलर के साथ बैठक में भारत-अमेरिकी संबंधों के रणनीतिक महत्व के बारे में गहनता से बातचीत की।

दोनों ने चर्चा की कि लोकतंत्र को बढ़ावा देने में आर्थिक और रक्षा संबंधों को कैसे मजबूत किया जाए। खन्ना ने कहा, 'हमने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी पर जोर देने के साथ ही पाकिस्तान को आतंकवादियों को शरण देने से रोकने पर भी चर्चा की।' सिलिकन वैली से दो बार के कांग्रेस सांसद का यमन और ईरान में युद्ध रोकने के काम ने देश का ध्यान खींचा था।

मुख्यधारा की टेलीविजन मीडिया पर लगातार उपस्थिति के साथ ही खन्ना एक ऐसे सांसद हैं जो अमेरिका को भारत के साथ संबंध मजबूत करने की वकालत करते हैं। खन्ना ने कहा, 'मेरा मानना है कि नवाचार, उद्यमिता और लोकतंत्र के लिए अमेरिका-भारत के संबंध 21वीं सदी में काफी महत्वपूर्ण हैं। यह सम्मान, बहुलवाद और मजबूत उदार संस्थानों के प्रगतिशील मूल्यों पर आधारित होने चाहिए।'

खन्ना पुलवामा आतंकी हमले की निंदा वाले विधेयक के 11 प्रायोजकों में से एक थे। इस हमले को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था। इस हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। वह महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन पर गांधी किंग स्कॉलरशिप एक्सचेंज प्रोग्राम को आयोजित करने के लिए कांग्रेसी जॉन लुईस के साथ भी काम कर रहे हैं।
विज्ञापन

Recommended

india america nato defence ties

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।