बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

शहर चुनें

गजब: श्रीनगर में 10 जुलाई को '99.9 डिग्री' रहेगा अधिकतम तापमान, इंसान को झुलसा देगी मौसम विभाग की यह भूल

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: कुमार संभव Updated Fri, 09 Jul 2021 08:10 PM IST

सार

श्रीनगर शहर में 10 जुलाई को 99.9 डिग्री के अनुमानित तापमान से हर कोई चौंक गया है। मौसम वैज्ञानिक इसे टाइपिंग की त्रुटि बता रहे हैं। खबर लिखे जाने तक यह गलती बरकरार थी। उम्मीद है कि मौसम विभाग इस भूल को जल्द सुधार लेगा। 
विज्ञापन
आईएमडी ने श्रीनगर में अधिकतम तापमान 99.9 डिग्री पहुंचने का अनुमान जताया - फोटो : आईएमडी की वेबसाइट का स्क्रीनशॉट

विस्तार

बात श्रीनगर की हो तो रूमानी वादियां और दिलकश पहाड़ जेहन में आकर आंख-मिचौली करने लगते हैं। जब देश में भयंकर गर्मी का मौसम होता है तो भी यहां खुशनुमा हवा चलती रहती है, लेकिन 10 जुलाई को श्रीनगर शहर में मौसम कहर बरपा सकता है। यहां इतनी गर्मी पड़ सकती है कि इंसान बुरी तरह झुलस जाए। श्रीनगर में इस तरह का जलजला आने का अंदेशा हम नहीं, बल्कि आईएमडी खुद जता रहा है। दरअसल, मौसम का हाल बताने वाली वेबसाइट आईएमडी की मानें तो 10 जुलाई को श्रीनगर शहर में अधिकतम तापमान 99.9 डिग्री रह सकता है। इस अनुमान को देखकर हर मौसम वैज्ञानिक हैरान है। 

विज्ञापन

आईएमडी ने दी यह जानकारी

बता दें कि आईएमडी ने श्रीनगर शहर में अगले सात दिन के दौरान मौसम का अनुमान बताया है। इसमें नौ जुलाई से 15 जुलाई तक का आंकड़ा दिया गया है। 10 जुलाई को मौसम विभाग ने न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस बताया, जबकि अधिकतम तापमान 99.9 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान जताया। इस दिन आसमान में बादल रहने, गरज-चमक के साथ बारिश होने की बात भी कही गई है। 
विज्ञापन

इतना तापमान हुआ तो क्या होगा?

श्रीनगर के इस अनुमानित तापमान से हर कोई चौंक गया है। मौसम वैज्ञानिक इसे तकनीकी भूल बता रहे हैं, लेकिन उनका कहना है कि अगर किसी शहर में इतना तापमान हो गया तो वहां जीवन बचना नामुमकिन होगा। इंसान का पूरा शरीर गर्मी की वजह से बुरी तरह झुलस जाएगा। खाल गलनी शुरू हो जाएगी। वैज्ञानिकों का कहना है कि फिलहाल इस सदी में इतना तापमान किसी भी शहर में होना नामुमकिन है। 

 
विज्ञापन

Latest Video

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।