शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

कोरोनावायरस: चीन में 10 दिनों में बनेगा 1000 बेड का अस्पताल

डिजिटल ब्यूरो, अमर उजाला Updated Fri, 24 Jan 2020 09:05 PM IST
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर - फोटो : PTI
चीन ने कोरोनावायरस के मरीजों के लिए 10 दिनों में एक हजार बेड के अस्पताल बनाने का एलान किया है। कोरोनावायरस के बढ़ते कहर से परेशान चीन इससे सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर के बाहरी इलाके में यह अस्पताल बनवा रहा है। अस्पताल बनाने का काम चाइना कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया है जिसने 2003 में सार्स वायरस से निपटने के लिए भी ऐसा ही अस्पताल 10 दिनों में बना दिया था।
विज्ञापन
कोरोनावायरस के प्रकोप को रोकने के लिए यह अस्पताल सिर्फ उन्हीं मरीजों के लिए बनाया जा रहा है जो इसके संक्रमण के शिकार हैं। करीब 25 हजार वर्ग मीटर में बन रहे इस अस्पताल में फरवरी के पहले हफ्ते से इलाज शुरू हो जाएगा। वुहान में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही हैं और अबतक करीब साढ़े आठ सौ लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं।

तिब्बत और क्विंघई शहर को छोड़कर बाकी इलाकों में पिछले छह दिनों में कोरोनावायरस का प्रकोप बहुत तेजी से बढ़ा है और चीन ने इसके लिए बेहद गंभीरता के साथ एहतियाती कदम उठा रहा है। अस्पताल बनाने का काम शुरू हो चुका है और हजारों कर्मचारी इसे जल्दी से जल्दी बनाने में जुटे हैं।

कोरोनावायरस का पहला मामला 31 दिसंबर को मिला था जिसे 2003 में फैले सीवीयर एक्यूट रेसिपिरेट्री सिंड्रोम यानी सार्स की तरह का खतरनाक माना जा रहा है। चीन ने वुहान से आने जाने वाली उड़ानों और ट्रेनों को रद्द कर दिया है और लोगों को घरों से बाहर न निकलने के निर्देश दिए हैं। 

शुक्रवार तक चीन में कोरोनावायरस के 875 मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 26 लोग इससे अपनी जान गंवा चुके हैं। चीन के अलावा अमेरिका, जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, थाइलैंड, हांगकांग, मकाउ और ताइवान में भी कोरोना वायरस से जुड़े मामले पाए गए हैं।
विज्ञापन

Recommended

coronavirus 1000 bed hospital coronavirus in china coronavirus cases
विज्ञापन

Spotlight

Recommended Videos

View More Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।