शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

पांच साल में मुस्लिम देशों से पीएम मोदी को मिले छह पुरस्कार, पाकिस्तान के मुंह पर तमाचा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 25 Aug 2019 01:59 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायद - फोटो : ANI

खास बातें

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'अवॉर्ड ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया है।
  • इस पुरस्कार के बाद मुस्लिम देशों से बीते पांच साल में प्रधानमंत्री को मिले पुरस्कारों की संख्या छह पहुंच गई है। 
  • यूएई ने स्पष्ट कर दिया कि भारत के साथ संबंध पहले से भी बेहतर हो गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'अवॉर्ड ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया है। इस पुरस्कार के बाद मुस्लिम देशों से बीते पांच साल में प्रधानमंत्री को मिले पुरस्कारों की संख्या छह पहुंच गई है। जिससे पता चलता है कि उन्होंने मुस्लिम वर्ल्ड से भारत के संबंध बेहतर बनाने के लिए कितने प्रयास किए हैं। 

आतंकवाद के मुद्दे पर भारत पाकिस्तान को चेतावनी देता रहा है लेकिन पाकिस्तान आतंक को रोकने के बजाय भारत के खिलाफ जाने से नहीं हिचकिचाता। हाल ही में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खंड दो और तीन के हटने के बाद भी पाकिस्तान ने इस मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की खूब कोशिश की, जिसमें उसे असफलता हाथ लगी। इसी बीच प्रधानंमत्री मोदी को यूएई से ये पुरस्कार मिल गया। जिससे मुस्लिम देश यूएई ने स्पष्ट कर दिया कि भारत के इस देश के साथ संबंध पहले से भी बेहतर हो गए हैं।
 

एक सूत्र का कहना है, "पाकिस्तान को अब शायद ये अहसास हो गया है कि ये नया भारत है जो दुनिया के साथ जुड़ेगा और ये भी पता चल गया है कि आतंक का समर्थन करने वाले अलग-थलग हो जाएंगे।" 

प्रधानमंत्री मोदी को मुस्लिम देशों से जो पुरस्कार मिले हैं, उनमें बहराइन का 'द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनसां', यूएई का 'ऑर्डर ऑफ जायद', फलस्तीन का 'ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फलस्तीन', अफगानिस्तान का 'आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार', सऊदी अरब का 'किंग अब्दुलअजीज शाह पुरस्कार' और मालदीव का 'रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन' शामिल हैं।
विज्ञापन

अधिकारियों का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी की 'नवाचार विदेश नीति' सुनिश्चित करती है कि भारत के मुस्लिम वर्ल्ड के साथ रिश्ते पहले से भी बेहतर बनें। एक अधिकारी का कहना है, "जहां तक मुस्लिम वर्ल्ड का सवाल है, प्रधानमंत्री मोदी की व्यक्तिगत कूटनीतिक ने भारत के लिए शानदार परिणाम दिए हैं। जिससे पर्याप्त निवेश बढ़ा, हज कोटा में वृद्धि हुई और वहां कैद कैदियों की भी वापसी हुई।" 

प्रधानमंत्री मोदी हमेशा से ही ये बात कहते आए हैं कि ये पुरस्कार किसी एक व्यक्ति तक सीमित नहीं हैं, बल्कि 130 करोड़ भारतीयों और उनकी मूल्य प्रणाली के लिए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई द्वारा दिए गए पुरस्कार की पाकिस्तान में काफी निंदा की जा रही है। पाकिस्तानी ट्विटर पर हैशटैग शेम ऑन यूएई चला रहे हैं। इसमें ये लोग प्रधानमंत्री मोदी को मिले पुरस्कार से चिढ़े हुए हैं और मुस्लिम देश यूएई के बारे में भलाबुरा कह रहे हैं।
विज्ञापन

Recommended

prime minister narendra modi muslim world muslim countries uae award pakistan highest civilian award प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुस्लिम देश सर्वोच्च नागरिक सम्मान यूएई पाकिस्तान मुस्लिम वर्ल्ड

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।