शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

ये कैसी व्यवस्थाः युवक हैरान...कोर्ट पहुंचा तो पता चला 189 बार पहले भी कट चुका है चालान

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sat, 21 Sep 2019 01:00 PM IST
ट्रैफिक पुलिस - फोटो : फाइल फोटो
चंडीगढ़ सेक्टर 39 निवासी संजीव का 26 जुलाई को यू टर्न का चालान कटा था। शुक्रवार को उसका चालान अदालत पहुंचा। जब उस वाहन नंबर की जांच की तो पता चला कि उस नंबर की बाइक का 189 बार पहले चालान कट चुका है। ये सभी चालान पेंडिंग पड़े हैं। इस बारे में जब बाइक मालिक संजीव को पता चला तो उसके होश उड़ गए।
विज्ञापन
वह खुद हैरान था कि उसे इस बारे में क्यों नहीं पता चला। जांच में यह भी पता चला है कि ये सारे चालान सीसीटीवी कैमरे में कैद ट्रैफिक नियम वायलेशन करने पर काटे गए हैं। संजीव सेक्टर 34 में एक इश्योरेंस कंपनी में काम करते हैं और उन्होंने डेढ़ साल पहले सेकेंड हैंड बाइक खरीदी थी। ये सभी चालान 2017 से लेकर जुलाई 2019 के बीच काटे गए हैं।

इस बारे में जब ट्रैफिक पुलिस से बात की गई तो उनका कहना था कि यह असंभव है। यदि किसी का इतनी बार चालान कटता है तो उसकी जानकारी हमारे पास होती है। ट्रैफिक पुलिस के पास जो रिकार्ड है, उसके मुताबिक एक दूध वाले का 35 बार से ज्यादा चालान कट चुका है। उससे ज्यादा किसी भी दूसरे व्यक्ति का चालान नहीं कटा है।

ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जब भी किसी का सीसीटीवी के तहत ट्रैफिक नियमों के वायलेशन का चालान कटता है तो उसे मैसेज भेजकर उसकी जानकारी दी जाती है। जब रिस्पांस नहीं मिलता है तो उसे नोटिस भेजा जाता है। इतने में अधिकतर लोग आ ही जाते हैं।

ट्रैफिक पुलिस का यह भी कहना है कि आनलाइन चालान काटने की व्यवस्था साल 2018 से लागू हुई है, जबकि बाइक के चालान साल 2017 से पेंडिंग हैं। ऐसे में कोई न कोई तकनीक खामी जरूर है। संजीव अब सोमवार को चालान भरने जाएंगे, तभी इस संबंध में खुलासा हो सकेगा।

दूध वाले के नाम सबसे ज्यादा चालान
ट्र्रैफिक पुलिस के पास अब तक जिस शख्स के नाम सबसे ज्यादा चालान हैं, वह एक दूध वाला है। उसके अब तक 35 से ज्यादा चालान कट चुके हैं। सभी चालान हेलमेट नहीं पहनने पर काटे गए हैं। इतने चालान कटने के बावजूद वह हेलमेट नहीं पहनता था। बाद में ट्रैफिक पुलिस ने उसकी काउंसलिंग की, तब जाकर दूध वाला हेलमेट पहनने के लिए तैयार हुआ।
विज्ञापन

Recommended

traffic challan traffic police traffic rules

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Chandigarh

ख्वाहिशें

15 अक्टूबर 2019

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।