शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

डेढ़ हजार की आबादी पर मोहल्ला क्लीनिक देने की तैयारी, किराए पर जमीन के लिए मांगे आवेदन

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Updated Thu, 27 Jun 2019 06:49 AM IST
मोहल्ला क्लीनिक
दिल्ली में करीब डेढ़ हजार की आबादी पर एक मोहल्ला क्लीनिक देने की तैयारी है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने क्लीनिक खोलने के लिए किराए पर जमीन के लिए आवेदन भी मांगे हैं। 
विज्ञापन
विभाग के अनुसार करीब 1 हजार से ज्यादा मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने का लक्ष्य है, लेकिन जमीन के अभाव में यह प्रस्ताव अधर में लटका है। इसके लिए दिल्ली की जनता सरकार का सहयोग कर सकती है। मोहल्ला क्लीनिक खुलने के बाद भूस्वामी को सरकार किराया भी देगी। 

विभाग के अनुसार करीब 100 से 150 वर्गमीटर के प्लॉट पर क्लीनिक बनाया जाएगा। जमीन किराए पर देने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 अगस्त है। आवेदन के साथ भूस्वामी को क्लीनिक के अलावा होर्डिंग इत्यादि लगाने की मंजूरी भी अलग से देनी होगी। 

विभाग के अनुसार वर्तमान में दिल्ली में करीब 189 मोहल्ला क्लीनिक संचालित हैं। दरअसल दिल्ली सरकार की ओर से मोहल्ला क्लीनिक शुरू करने के बाद जनस्वास्थ्य के लिए हुई इस पहल का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी सराहना हुई थी। हालांकि सरकार पिछले दो बजट में इन क्लीनिकों की संख्या को 1 हजार करने का दावा कर चुकी है लेकिन अब तक ऐसा हो नहीं पाया है। 

अधिकारियों की मानें तो दिल्ली में जमीन का अभाव होने के कारण क्लीनिक प्रत्येक 1 से डेढ़ हजार की आबादी के बीच खोले जाने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पा रहा।

इसीलिए विभाग ने लोगों से जमीन किराए पर देने और दिल्ली में प्रत्येक नागरिक को उसके घर के करीब 1 किलोमीटर दायरे में ही स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पूरा करने में मदद की अपील की है ताकि जरूरत पड़ने पर वह महज 10 से 15 मिनट में ही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त कर सके। 
विज्ञापन

Recommended

mohalla clinic delhi land on rent delhi government

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।