शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

सड़क पर उतर मच्छरों से निपटेंगे अफसर-नेता, महाअभियान आज से शुरू

अमर उजाला ब्यूरो, नई दिल्ली Updated Wed, 17 Jul 2019 06:14 AM IST
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन - फोटो : ANI
दिल्ली के नेता और अफसर सड़क पर उतरकर मच्छरों से निपटेंगे। इसके लिए पहली बार तीन दिन का महाअभियान बुधवार से शुरू होगा। स्थानीय नेताओं से लेकर अफसरों तक को 19 जुलाई तक चलने वाले इस महाअभियान में शामिल होने के निर्देश दिए जा चुके हैं। 
विज्ञापन
यह जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक लार्वा की तलाश की जाएगी। 286 टीमें दिल्ली के कोने-कोने में तलाशी अभियान चलाएंगी। 

ये टीमें स्कूलों, अस्पतालों, सरकारी इमारतों, पार्क आदि जगह जाकर न सिर्फ एडीज मच्छर के लार्वा की तलाश करेंगी, बल्कि लोगों को भी इसके प्रति जागरूक किया जाएगा।

दरअसल, हर वर्ष दिल्ली में मच्छर जनित रोगों की वजह से हालात काफी गंभीर हो जाते हैं। हजारों लोग अस्पतालों में भर्ती होते हैं। डेंगू और मलेरिया के कारण काफी लोगों को जान भी गंवानी पड़ती है। 

मानसून का वक्त आ चुका है। दिल्ली में बारिश के दौरान जगह-जगह जलभराव और सफाई न होने के चलते मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली सरकार के तमाम विभागों के अधिकारियों और स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक की थी। इसमें जनजागरूकता अभियान चलाने का फैसला लिया गया था। 

डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि मच्छरों के खिलाफ लड़ने के लिए सरकारी तंत्र के साथ जनभागीदारी होना बेहद जरूरी है। लोग सचेत रहेंगे तो मच्छरों के लार्वा पनप ही नहीं पाएगा। 

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे बुधवार सुबह 9 बजे नई दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट के पास कम्युनिटी हॉल के आसपास महाअभियान में शामिल होंगे। 

हर टीम में होंगे 20 से 25 सदस्य
इस अभियान में दिल्ली सरकार, तीनों नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद, रेलवे, दिल्ली कैंट, सामाजिक संस्थाएं, आरडब्ल्यूए इत्यादि शामिल होंगे। तीनों नगर निगम के 272 वार्ड और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के 14 इलाकों के लिए 286 टीमें बनाई हैं। हर टीम में 20 से 25 सदस्य होंगे। 

दिल्ली कैंट और रेलवे कॉलोनी में अलग से टीमें होंगी। टीम के साथ आरडब्ल्यूए और विविध मार्केट एसोसिएशन भी सहभागिता करेंगे। डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।
विज्ञापन

Recommended

mosquito menace campaign from today health minister of india dr harsh vardhan

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।