शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

नोएडा: मेरठ एक्सप्रेसवे के 9 मीटर ऊपर से निकलेगी ब्लू लाइन मेट्रो

अमर उजाला ब्यूरो, नोएडा Updated Thu, 27 Jun 2019 06:57 AM IST
मेरठ एक्सप्रेसवे के 9 मीटर ऊपर से डीएमआरसी की ब्लू लाइन मेट्रो निकलेगी - फोटो : Amar Ujala
मेरठ एक्सप्रेसवे के 9 मीटर ऊपर से डीएमआरसी की ब्लू लाइन मेट्रो निकलेगी। इसके लिए निर्माणाधीन एक्सप्रेसवे पर पहले से ही मेट्रो का पिलर बनाकर रास्ता दिया जा रहा है। ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी न हो, लिहाजा इसकी पहले से ही तैयारी की जा रही है।
विज्ञापन
एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन से इंदिरापुरम की ओर प्रस्तावित कॉरिडोर के लिए एक पिलर बनाया जा रहा है। इसका काम मेट्रो कर रही है। यह पिलर एक्सप्रेसवे के सेंट्रल वर्ज पर है, जो 4.5 मीटर लंबा, 2.5 मीटर चौड़ा और 9 मीटर ऊंचा है। इसका काम 15 अप्रैल से शुरू हुआ है और यह जुलाई के पहले सप्ताह तक बनकर तैयार हो जाएगा।

एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ ही बन जाएगा पिलर

एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि मोहन नगर तक मेट्रो के लिए एक कॉरिडोर प्रस्तावित है। लिहाजा यह एक्सप्रेसवे के ऊपर से गुजरेगी। यही वजह है कि एक्सप्रेसवे पर बनने वाले पिलर का काम शुरू हो गया है। अगर यह पहले बन जाता है तो बाद में एक्सप्रेसवे पर यातायात व्यवस्था बहाली में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। मेट्रो कॉरिडोर के लिए काम शुरू होने पर केवल यू-गार्डर लगाने का काम ही बचेगा।

ब्लू और रेड लाइन आपस में जुड़ेंगी

नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी से मोहन नगर तक मेट्रो बनने के बाद ब्लू और रेड लाइन मेट्रो गाजियाबाद में आपस में जुड़ जाएंगी। इससे लाखों यात्रियों को फायदा होगा। चूंकि दोनों की लाइनें काफी लंबी हैं और एनसीआर में इसके एक दूसरे से जुड़ने से भविष्य में लोगों को आवाजाही में आसानी होगी।

कॉरिडोर पर होंगे छह स्टेशन

इलेक्ट्रॉनिक सिटी मेट्रो स्टेशन से आगे बढ़ती हुई मेट्रो वैभव खंड, इंदिरापुरम, शक्तिखंड, वसुंधरा, साहिबाबाद होती हुई मोहन नगर तक जाएगी। यहां यह रेड लाइन कॉरिडोर से जुड़ जाएगी। इससे यात्रियों को रेड लाइन मेट्रो के सहारे आगे जाने में आसानी होगी।

निर्माणाधीन मेरठ एक्सप्रेसवे पर मेट्रो का पिलर भी बन रहा है। यह जुलाई के पहले सप्ताह तक बनकर तैयार हो जाएगा। भविष्य में मेरठ एक्सप्रेसवे के संचालन में किसी तरह की दिक्कत न हो, इसलिए मेट्रो के पिलर का काम भी साथ-साथ हो रहा है। पिलर का काम मेट्रो करा रही है। - आरपी सिंह, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई 
विज्ञापन

Recommended

meerut expressway dmrc noida metro blue line metro delhi metro

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।