शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

वर्ल्ड कप फाइनल के ओवर थ्रो विवाद पर आईसीसी ने तोड़ी चुप्पी, दिया नियमों का हवाला

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 17 Jul 2019 10:20 AM IST
बेन स्टोक्स विश्व कप - फोटो : सोशल मीडिया
विश्व कप 2019 के फाइनल में मेजाबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले में सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा। जिसके बाद आईसीसी के नियम के तहत अधिक बाउंड्री लगाने के आधार पर मेजबान इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया गया। इस तरह से इंग्लैंड ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीता, लेकिन इसके बाद ये फाइनल विवादों में घिर गया।  मैच के दौरान ओवर थ्रो पर इंग्लैंड को मिले अतिरिक्त रन पर भी पूर्व खिलाड़ियों से लेकर अंपायर तक ने आईसीसी को जमकर कोसा। पिछले दो दिनों के उठापटक के बाद आखिरकार आईसीसी ने इसपर अपनी चुप्पी तोड़ दी है।
विज्ञापन

पॉलिसी के तहत हुआ फैसला

ICC - फोटो : social Media
लॉर्ड्स पर खेले गए मुकाबले में मैच टाई के बाद बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड चैंपियन तो बना, लेकिन सबसे अधिक आलोचना हुई अंपायर के फैसले की। मैच के दौरान आखिरी ओवर में एक ओवर थ्रो पर जहां इंग्लैंड को पांच रन मिलने चाहिए थे, अंपायर ने छह रन दे दिए और इस अतिरिक्त रन ने शायद इस मुकाबले का परिणाम ही बदल दिया।

फॉक्स स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि नियमों के आधार पर ही फील्ड अंपायर फैसला लेते हैं और पॉलिसी के तहत हम इस फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। प्रवक्ता ने कहा कि आईसीसी नियम बुक में दिए नियम की व्याख्या के आधार पर ही ऑन फील्ड अंपायर फैसला लेते हैं


जब पूर्व अंपायर साइमन टफेल ने दावा किया कि डाइव लगाते समय बेन स्टोक्स के बल्ले से गेंद लगने के बाद इंग्लैंड को एक रन अतिरिक्त दिया गया। इसके बाद से इस विवाद ने और तूल पकड़ लिया। इतना ही नहीं टफेल ने अंपायरों के फैसले को गलत बताते हुए इसे भारी भूल भी करार दिया। 

आखिरी ओवर का खेल

बेन स्टोक्स विश्व कप 2019 - फोटो : सोशल मीडिया
दरअसल मामला इंग्लैंड की पारी के 50वें ओवर का है। मेजबान टीम को 3 गेंदों में 9 रन की दरकार थी, तभी चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स ने मिड विकेट की ओर शॉट खेला और तेजी से एक रन लेने के बाद दूसरा रन लेने के लिए भागे। इस दौरान दूसरा रन पूरा करने के वक्त उन्होंने स्ट्राइक एंड की तरफ डाइव लगा दी, तभी गप्टिल का थ्रो आकर उनके बैट पर लगा और गेंद बाउंड्री पार चली गई। इसके बाद अंपायर ने आपस में बातचीत करने के बाद इंग्लैंड को 6 रन दे दिए। इस तरह जहां सिर्फ 2 रन होने चाहिए थे, वहां इंग्लैंड को 4 रन और अतिरिक्त मिल गए यानी कुल मिलाकर इंग्लैंड के खाते में 6 रन जुड़ गए। अब इंग्लैंड को आखिरी 2 गेंदों में जीत के लिए सिर्फ 3 रन की दरकार थी, जो कि मैच का टर्निंग प्वाइंट बन गया।
विज्ञापन

Recommended

icc icc cricket world cup 2019 england vs new zealand 2019 world cup world cup final match overthrow rule icc spokesperson ben stokes simon taufel cricket world cup 2019

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।