शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

भारत ने वेस्टइंडीज पर दर्ज की सबसे बड़ी जीत, 318 रनों के विशाल अंतर से हराया

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 26 Aug 2019 07:05 AM IST
टीम इंडिया - फोटो : सोशल मीडिया
टीम इंडिया ने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। एंटिगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने विंडीज को 318 रनों से हारकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। विदेशी धरती पर रन से लिहाज से ये टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत रही। अजिंक्य रहाणे को उनकी शतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। दोनों टीम के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच जमैका में 30 अगस्त से शुरू होगा।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की पहली पारी के 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 347/7 पर पारी घोषित की और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य दिया। जवाब में विंडीज की पूरी टीम 26.5 ओवर में 100 रन पर सिमट गई और यह मैच गंवा दी।

टीम इंडिया की तरफ से पहली पारी में अजिंक्य रहाणे ने सबसे अधिक 81 रन बनाए, जबकि इशांत शर्मा ने पांच विकेट हॉल लिए। वहीं, दूसरी पारी में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) ने शानदार पारी खेली, जबकि डेथ ओवर स्पेशलिस्ट जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट हॉल लिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। महज 15 रन के स्कोर पर आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद भी विंडीज के एक के बाद एक विकेट गिरते गए। आखिरी विकेट के लिए केमार रोच (38) और मिगेल कमिंस (19*) के बीच 50 रन की साझेदारी हुई। दूसरी पारी में रोच को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज 20 का आंकड़ा नहीं छू पाया।

इससे पहले टीम इंडिया की पहली पारी के 297 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में 222 रन पर ऑल आउट हो गई थी। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 347/7 पर पारी घोषित की। इस तरह टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 419 रन का लक्ष्य दिया है। दूसरी पारी में भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) रन की शानदार पारी खेली। वहीं, विंडीज की तरफ से दूसरी पारी में रोस्टन चेस ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए।

अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (5/43) के पांच विकेट और वेस्टइंडीज की लचर बल्लेबाजी से भारत ने यहां तीसरे दिन पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में दबदबा बना लिया। भारत के पहली पारी के 297 रन के जवाब में मेजबान टीम तीसरे दिन 222 रन पर सिमट गई। तीसरे दिन शनिवार को वेस्टइंडीज आठ विकेट पर 189 रन से आगे खेलने उतरी। कप्तान जेसन होल्डर (39) को शमी ने विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया। उसके बाद जडेजा ने कमिंस को बोल्ड कर विंडीज की पारी को समेट दिया। कमिंस ने 45 गेंदें खेली लेकिन खाता नहीं खोल सके लेकिन नौवें विकेट पर होल्डर के साथ 41 रन जरूर जोड़े। इशांत के पांच विकेट के अलावा शमी और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। एक विकेट बुमराह को मिला। 

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पहली पारी में उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (81) और रविन्द्र जडेजा (58) की मदद से 297 रन बनाए। 100 रन के अंदर चार विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में नजर आ रही टीम इंडिया को मध्यक्रम के खिलाड़ियों ने संभाला और छोटी-छोटी पारियों की बदौलत टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। विराट ने अपने टेस्ट करियर का 21वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 105 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके अलावा टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में केएल राहुल (18), मयंक अग्रवाल (16) और चेतेश्वर पुजारा (25) रन बनाए हैं। वहीं वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने 4 और शेनन गेब्रियल ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए।

वर्षा बाधित इस मैच में कैरेबियाई कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को बल्ला थमाया। बार-बार हो रही बारिश से बाधित मैच के पहले दिन का खेल में केवल 68.5 ओवर ही डाले जा सके थे। गुरुवार से शुरू हुए मुकाबले में भारत ने पहले दिन 6 विकेट पर 203 रन बनाए थे। पहले दिन टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक 81 रन बनाए थे।
विज्ञापन

इशांत शर्मा के पांच विकेट

भारतीय टीम के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 36 के स्कोर पर उसे पहला नुकसान उठाना पड़ा। आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर शमी ने कैम्पबेल को 23 रन के स्कोर पर बोल्ड कर टीम को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद 20.3 ओवर में रविंद्र जडेजा ने विंडीज को तीसरा झटका दिया। जडेजा ने शामार ब्रूक्स (11) को रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने 30वें ओवर की पहली गेंद पर डेरेन ब्रावो (18) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। यहां से रोस्टन चेस ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह इशांत शर्मा की गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए। इशांत ने उन्हें केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद विंडीज टीम के धड़ाधड़ विकेट गिरते गए। विंडीज की तरफ से रोस्टन चेस (48), शिमरोन हेटमायर (35), शाई होप (24) और जेसन होल्डर (39) रन का योगदान दिया। वहीं भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने सर्वाधिक पांच विकेट झटके।

रहाणे और जडेजा का अर्द्धशतक

इससे पहले भारतीय टीम की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पारी की पांचवें ओवर में ही अपना पहला विकेट गंवा दिया। ओवर की दूसरी ही गेंद पर केमार रोच ने मयंक अग्रवाल को होप के हाथों कैच आउट करवाया। आउट होने से पहले मयंक ने मात्र 5 रन बनाए।  

मयंक के आउट होने के बाद पारी संभालने उतरे भरोसेमंद पुजारा भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टीक नहीं पाए और चार गेंद खेलने के बाद रोच की ही गेंद पर आउट हो गए. पुजारा को भी रोच ने पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर होप के ही हाथों कैच करवाया। आउट होने से पहले पुजारा ने मात्र दो रनों का योगदान दिया।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान कोहली बल्लेबाजी करने उतरे। हालांकि विराट भी क्रीज पर ज्यादा देर तक नहीं रूक पाए और 9 रन बनाकर कैच आउट हुए। विराट को गेब्रियल ने ब्रूक्स के हाथों कैच करवाया।

कप्तान के आउट होने के बाद रहाणे और राहुल ने पारी को संभाला और दोनों ने मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की। हालांकि अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे राहुल को चेज ने होप के हाथों कैच करवाकर भारत को चौथा झटका दिया। आउट होने से पहले राहुल ने 97 गेंदों में 44 रन बनाए।

एक समय लड़खड़ा गई टीम इंडिया को उप-कप्तान रहाणे ने संभाला और मध्यक्रम के खिलाड़ियों के साथ मिलकर टीम को 200 तक पहुंचाने में सफल रहे। रहाणे के आउट होने के बाद विहारी, पंत, जडेजा, इशांत ने टीम को 300 रन के करीब पहुंचाने में कामयाब रहे।

प्लेइंग XI इस प्रकार है

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान) क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप, डेरेन ब्रावो, शामार ब्रूक्स, रोस्टन चेस, शेनोन गैब्रियल, शिमरोन हेटमेयर, केमार रोच, मिगेल कमिंस
विज्ञापन

Recommended

indian cricket team team india india vs west indies wi vs ind virat kohli jason holder

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।