शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

IPL 2019: दिल्ली ने लगाया जीत का 'सिक्सर', पंजाब को 5 विकेट से रौंदा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 21 Apr 2019 06:27 AM IST
दिल्ली टीम - फोटो : social media
कप्तान श्रेयस अय्यर (58*) और शिखर धवन (56) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत दिल्ली ने शनिवार को पंजाब को 5 विकेट से हराकर छठी जीत दर्ज की। फिरोजशाह कोटला में खेले गए इस मुकाबले में पंजाब ने टॉस हराकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए। जवाब में दिल्ली ने 5 विकेट खोकर 2 गेंदें शेष रहते ही यह मैच जीत लिया।

इस जीत के साथ मेहमान टीम दिल्ली अंकतालिका में 12 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गई है, जबकि पंजाब की टीम 10 अंकों के साथ अंकतालिका में चौथे पायदान पर मौजूद है। श्रेयस अय्यर को कप्तानी पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने 49 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 58 रन बनाए। 

बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली को सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (13) के रूप में पहला झटका लगा। वह 13 रन बनाकर रनआउट हो गए। चौथे ओवर में हार्डस विलोजेन गेंदबाजी कर रहे थे। ओवर की पहली गेंद पर शॉ और धवन में रन लेने को लेकर तालमेल नहीं बैठ पाया। इसी कड़ी में मंदीप ने नॉनस्ट्राइकर की ओर डायरेक्ट थ्रो किया और शॉ के चलता किया। 

शॉ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान श्रेयस अय्यर ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 110 के पार पहुंचायाय़ मगर 13.3 ओवर में हार्डस विलोजेन ने धवन को आर अश्विन के हाथों कैच आउट कर दिल्ली को दूसरा झटका दिया।

धवन ने 41 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 56 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। दूसरे विकेट के अय्यर और धवन के बीच 92 रन की साझेदारी हुई। 15.1 में हार्डस विलोजेन ने ऋषभ पंत (6) को सैम करन के हाथों कैच आउट कराकर दिल्ली को तीसरा झटका दिया। इसके बाद 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने कॉनि इनग्राम (19) को क्लीन बोल्ड किया और पंजाब को चौथी सफलता दिलाई। इसके अगली ही गेंद पर अक्षर पटेल रनआउट होकर डगआउट लौट गए। 

इससे पहले क्रिस गेल (69) की धुआंधार पारी की बदौलत पंजाब ने शनिवार को इंडियन टी-20 लीग के 37वें मुकाबले में दिल्ली के सामने जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य रखा। गेल के अलावा पंजाब की तरफ से मंदीप सिंह ने 30 रन बनाए। वहीं, दिल्ली की तरफ से संदीप लामीछाने ने सबसे ज्यादा तीन, जबकि अक्षर पटेल और कागिसो रबाडा ने 2-2 विकेट चटकाए।
विज्ञापन

पंजाब की पारी

गेल
पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब की शुरुआत निराशाजनक रही, क्योंकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (12) के रूप में मेहमान टीम को पहला झटका लगा। संदीप लामीछाने ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल को स्टंप आउट कराया। इसके बाद पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर कागिसो रबाडा ने पंजाब को मंयक अग्रवाल (2) के रूप में दूसरा झटका दिया।

7.1 ओवर में स्पिनर अक्षर पटेल ने पंजाब को डेविड मिलर के रूप में पंजाब को तीसरा झटका दिया। पटेल ने मिलर को डीप मिडविकेट पर तैनात पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया।इसके बाद 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर लामीछाने ने धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया।

गेल ने 37 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्के की मदद से 69 रन की धुआंधार पारी खेली। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर लामीछाने ने सैम करन (0) को अपना शिकार बनाया। इसी के साथ पंजाब की आधी टीम डगआउट लौटी। 16.3 ओवर में अक्षर पटेल ने मंदीप सिंह (30) के रूप में पंजाब को छठा झटका दिया। पटेल ने मंदीप को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आउट कराया।

इससे पहले दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में कप्तान श्रेयस अय्यर ने पंजाब के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए हैं। कप्तान श्रेयस अय्यर ने कॉलिन इनग्राम, संदीप लामीछाने और शेरफेन रदरफोर्ड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, पंजाब ने अपनी टीम में दो बदलाव करते हुए निकोलस पूरन की जगह सैम करन को शामिल किया है। इसके अलावा हरप्रीत बराड़ को भी टीम में जगह दी है। यह उनका डेब्यू मैच होगा।

दिल्ली की टीम लक्ष्य पंजाब के खिलाफ घरेलू मैदान में हार के सिलसिले को खत्म कर फिर से जीत की पटरी पर लौटने का होगा। टीम को गुरुवार को इसी मैदान पर मुंबई के हाथों 40 रन से शिकस्त मिली जोकि उसकी इस सत्र में घर में तीसरी और कुल चौथी हार थी। श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली टीम को घर में एकमात्र जीत कोलकाता के खिलाफ मिली थी। यह मैच भी टीम ने कोलकाता के खिलाफ टाई होने के बाद सुपर ओवर में जीता था।

टीम के घर के बाहर पांच में से चार मैच जीते हैं। उसे यह हार मोहाली में पंजाब से ही मिली थी। टीम अब पंजाब से उस हार कर हिसाब भी बराबर करना चाहेगी। दोनों ही टीमें अब तक IPL खिताब जीतने में नाकाम रही हैं और इस बार खिताब के सूखे को खत्म करना चाहेंगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैंः

दिल्ली बनाम पंजाब
दिल्लीः शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, कॉलिन इनग्राम, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, शेरफेन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल, संदीप लामिछाने, अमित मिश्रा, कागिसो रबाडा, ईशांत शर्मा। 

पंजाबः केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, सैम करन, मनदीप सिंह, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मुरुगन अश्विन, हरप्रीत बराड़, हार्डस विलोजेन, मोहम्मद शमी।
विज्ञापन

Recommended

kings eleven punjab vs delhi capitals kxip vs dc live scorecard kxip vs dc पंजाब बनाम दिल्ली दिल्ली बनाम पंजाब दिल्ली कैपिटल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब ipl 2019

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।