शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

INDvBAN T20i: धवन के धमाके से जीती टीम इंडिया, बांग्लादेश पर लगाया जीत का 'छक्का'

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 08 Mar 2018 10:48 PM IST
शिखर धवन
शिखर धवन (55) के लगातार दूसरे अर्धशतक और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को निदाहास टी20 ट्रॉफी के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 6 विकेट से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की। वहीं टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ लगातार छठी जीत हासिल की यानी 'मेन इन ब्लू' ने जीत का छक्का लगाया। टीम इंडिया का बांग्लादेश के खिलाफ रिकॉर्ड 100 प्रतिशत बरकरार है। 
विज्ञापन
बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 139 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दिनेश कार्तिक 2* और मनीष पांडे 27* रन बनाकर नाबाद रहे। मैच में बांग्लादेश के दो प्रमुख विकेट चटकाने वाले टीम इंडिया के गेंदबाज विजय शंकर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि टीम इंडिया की मौजूदा टी20 ट्राई सीरीज में यह पहली जीत है। इससे पहले मंगलवार को सीरीज के पहले मैच में उसे मेजबान श्रीलंका से 5 विकेट से शिकस्त मिली थी। अब सीरीज का तीसरा मैच शनिवार को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा।

140 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को रोहित शर्मा (17) के रूप में पहला झटका लगा। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा को मुस्ताफिजुर रहमान ने क्लीन बोल्ड किया। जल्द ही ऋषभ पंत (7) भी पवेलियन लौट गए। रूबेल हुसैन ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद धवन ने सुरेश रैना (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी की और टीम इंडिया को जीत के करीब पहुंचाया। शिखर धवन ने नजमुल इस्लाद द्वारा किए पारी के 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका जमाकर अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का छठा अर्धशतक जमाया। धवन ने 36 गेंदों में 5 चौको और 2 छक्को की मदद से 51 रन बनाए। बांग्लादेश के खिलाफ धवन ने दूसरी फिफ्टी जमाई।

हालांकि, 27 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाने वाले रैना को रूबेल हुसैन ने मेहदी हसन के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। जल्द ही शिखर धवन (55) भी तस्कीन अहमद की गेंद पर लिटन दास को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। धवन ने 43 गेंदों में 5 चौको और दो छक्को की मदद से 55 रन बनाए।

इससे पहले जयदेव उनाडकट (3 विकेट) और विजय शंकर (2 विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने गुरुवार को निदाहास टी20 ट्रॉफी के दूसरे मैच में बांग्लादेश को 139 रन पर रोक दिया। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में टीम इंडिया को 140 रन का लक्ष्य मिला है।

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। महमुदुल्लाह के नेतृत्व वाली बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवर में विकेट 8 खोकर 139 रन बनाए। लिटन दास (34) बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ स्कोरर रहे।

बांग्लादेश की शुरुआत खराब रही। ओपनर सौम्य सरकार (14) को तीसरे ओवर में जयदेव उनाडकट ने शॉर्ट फाइन लेग में चहल के हाथों की शोभा बनाया। 

यहां से मुश्फिकुर रहीम (18) ने दस के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। इसके बाद पांचवें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने (15) ने तमीम इकबाल को शॉर्ट फाइन लेग पर जयदेव उनाडकट के हाथों कैच आउट कराकर बांग्लादेश को दूसरा झटका दिया।
 
तभी विजय शंकर ने बांग्लादेश को बैकफुट पर धकेल दिया। उन्होंने रहीम को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना डेब्यू विकेट हासिल किया। 
फिर अपने अगले ओवर में विजय शंकर ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह (1) को डीप कवर्स में शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराकर दूसरा विकेट लिया।

इसके बाद लिटन दास (34) और सब्बीर रहमान ने पांचवें विकेट के लिए 35 रन जोड़ते हुए स्कोर 100 रन के पार लगाया। फिर चहल ने दास को लांगऑफ पर रैना के हाथों कैच आउट कराकर बांग्लादेश को पांचवां झटका दिया। 

फिर मेहदी हसन (3) भी पवेलियन लौट गए। जयदेव उनाडकट ने उन्हें मनीष पांडे के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद उनाडकट ने अपने अंतिम ओवर में सब्बीर रहमान (30) को दिनेश कार्तिक के हाथों की शोभा बनाकर बांग्लादेश को सातवां झटका दिया। पारी के अंतिम ओवर में सुरेश रैना के सटीक थ्रो पर रूबेल हुसैन रनआउट होकर पवेलियन लौट गए। रूबेल खाता भी नहीं खोल सके।

टीम इंडिया की तरफ से जयदेव उनाडकट ने तीन जबकि विजय शंकर ने दो विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर को एक-एक सफलता मिली।

टीमें:

टीम इंडिया : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, सुरेश रैना, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, वॉशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनाडकट और युजवेंद्र चहल।

बांग्लादेश : तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, महमुदुल्लाह (कप्तान), मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, सब्बीर रहमान, मेहदी हसन, नजमुल हसन, रूबल हुसैन, तस्कीन अहमद और मुस्ताफिजुर रहमान।
विज्ञापन

Spotlight

Most Read

Related Videos

Related

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।