शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

कोरोना काल में BCCI हुआ मालामाल, IPL 2020 से हुई करोड़ों की कमाई

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 23 Nov 2020 04:58 PM IST
विज्ञापन
1 of 4
बीसीसीआई-आईपीएल - फोटो : Amar Ujala

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
कोरोना, लॉकडाउन और तमाम तरह की पाबंदियों के बावजूद बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन का सफल आयोजन किया। देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए बीसीसीआई ने बड़ा फैसला करते हुए इसे यूएई में खाली स्टेडियमों में कराने का निर्णय लिया था। मार्च-अप्रैल के अपने तय समय पर नहीं होने के बाद आईपीएल के आयोजन पर खतरा मंडराने लगा था और सभी को इसके रद्द होने की आशंका थी।
विज्ञापन

2 of 4
आईपीएल 2020 - फोटो : ट्विटर @ipl
तमाम दिक्कतों और अटकलों को दरकार करते हुए सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई ने इसे संयुक्त अरब अमीरात की मेजबानी में करवाने का कठिन फैसला किया। अब बीसीसीआई को इस चुनौतीपूर्ण फैसले का इनाम भी मिला है। टीम को यूएई में हुए इस आयोजन से मोटी कमाई हुई है। बोर्ड ने जहां 4000 करोड़ रुपये की कमाई की है तो वहीं व्यूअरशिप में भी 23 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हुई है। 

3 of 4
रोहित शर्मा - फोटो : PTI
बीसीसीआइ के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने एक इंटरव्यू में आइपीएल 2020 की सफलता के बारे में बात करते हुए महामारी के दौरान बीसीसीआइ द्वारा अर्जित राशि का खुलासा किया। धूमल ने बताया, 'बोर्ड पिछले आइपीएल की तुलना में लागत का लगभग 35 प्रतिशत कटौती करने में कामयाब रहा। हमने महामारी के दौरान 4000 करोड़ रुपये कमाए। हमारी टीवी दर्शकों की संख्या लगभग 25 प्रतिशत अधिक हो गई है, हमें सबसे ज्यादा दर्शकों की संख्या (मुंबई इंडियंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स) मैच में मिली है। जिन लोगों ने हम पर संदेह किया, उन्होंने आइपीएल की मेजबानी के लिए हमें धन्यवाद दिया। अगर यह आइपीएल नहीं होता, तो क्रिकेटरों को एक साल का नुकसान होता।'
विज्ञापन

4 of 4
बीसीसीआई
बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक बोर्ड ने आईपीएल के दौरान 30 हजार से अधिक कोरोना वायरस के टेस्ट आयोजित कराए थे। 1500 से अधिक लोग आइपीएल के सुचारू संचालन में शामिल थे और इसलिए संख्या एक आश्चर्य के रूप में नहीं आती है। शुरुआत में जब चेन्नई सुपर किंग्स के दो खिलाड़ियों और खुद बीसीसीआई की मेडिकल टीम के सदस्य को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था तो लग रहा था कि इस टूर्नामेंट पर संकट के बादल हैं, लेकिन इसके बाद एक भी मामला सामने नहीं आया था।
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।