शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

लॉकडाउन का असरः देश में चंडीगढ़ की हवा सबसे साफ, इन वजहों से कम हुआ प्रदूषण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Sun, 29 Mar 2020 01:37 PM IST
विज्ञापन
चंडीगढ़ - फोटो : फाइल फोटो

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
लॉकडाउन का प्रदूषण पर जबरदस्त असर पड़ा है। हवा पूरी तरह से साफ हो चुकी है। आसमान भी नीला दिख रहा है। शनिवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से चार बजे जारी बुलेटिन के मुताबिक चंडीगढ़ का एयरक्वालिटी (एक्यूआई) इंडेक्स 17 दर्ज किया गया है, जो पूरे 101 शहरों में सबसे कम रहा है। सीपीसीबी हर रोज देश के 101 शहरों की एयर क्वालिटी का मूल्यांकन करता है। इसमें देश के सभी प्रमुख शहर शामिल हैं। चंडीगढ़ के पर्यावरण विशेषज्ञों ने माना है कि शनिवार के दिन की हवा की गुणवत्ता पिछले एक साल में सबसे साफ रही है।

उनका यह भी कहना है कि जब तक लॉकडाउन चलेगा, तब तक हवा की गुणवत्ता अच्छी बनी रहेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश भर में लॉकडाउन का एलान किया था। इसके बाद से सड़कों पर निजी वाहनों का चलना, निर्माण कार्य, इंडस्ट्री और ढाबे बंद हो गए हैं। इससे पूरे देश के साथ-साथ चंडीगढ़ की हवा में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। पर्यावरण विशेषज्ञों का कहना है कि यदि लॉकडाउन नहीं होता तो इस समय एयरक्वालिटी इंडेक्स 100 के आसपास रहता। यह आकलन विशेषज्ञों ने अपने पूर्वानुमान के हिसाब से बताया है।

इन वजहों से कम हुआ पॉल्यूशन
विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदूषण के सिर्फ एक कारण नहीं होते बल्कि कई फैक्टर एक साथ काम करते हैं। एक्यूआई में आए इस बदलाव के पीछे लॉकडाउन के अलावा बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश का भी योगदान रहा है। चंडीगढ़ में भी लगातार दो दिन बारिश हुई है। इससे पहले भी मार्च में रुक-रुक कर बारिशें होती रही हैं। 
विज्ञापन

विशेषज्ञों के मुताबिक लॉकडाउन से वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो चुकी। होटलों के बंद होने से तंदूर से निकलने वाला धुआं भी नहीं है। इसके साथ निर्माण कार्य और कृषि से संबंधित गतिविधियां भी काफी कम हैं। इन सभी गतिविधियों से ही प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। इसका असर यह हुआ है कि शनिवार को पूरे दिन एयरक्वालिटी इंडेक्स 32 से ऊपर गया नहीं।


एयरक्वालिटी इंडेक्स शनिवार शाम चार बजे

  • शहर                     एक्यूआई
  • अमृतसर                  52
  • चंडीगढ़                    17
  • दिल्ली                     45
  • गजियाबाद              39
  • नोएडा                    38
  • मुंबई                      72
  • पंचकूला                  46
  • वाराणसी                50
  • इंदौर                     38
जब तक लॉकडाउन रहेगा, तब तक हवा की गुणवत्ता साफ रहेगी। कुछ लोगों का कहना है कि वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है, इसलिए प्रदूषण कम हो गया है। वाहन तो सिर्फ एक फैक्टर है, जबकि इसमें इंडस्ट्री, कृषि संबंधित गतिविधियां, होटल और रीजनल एमिशन मायने रखता है। मेरे हिसाब से जब से एयरक्वालिटी इंडेक्स शुरू हुआ है, तब से शनिवार की हवा सबसे साफ रही है। -रविंद्रा खैवाल, एडिशनल प्रोफेसर, स्कूल ऑफ पब्ल्कि हेल्थ पीजीआई
विज्ञापन

Recommended

chandigarh cleanest country कोरोना corona in chandigarh
विज्ञापन

Spotlight

Recommended Videos

Most Read

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।