शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

आपके खाते में कितनी जमा हो रही है LPG सिलिंडर की सब्सिडी? ऐसे करें पता

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 23 Nov 2020 04:27 PM IST
विज्ञापन
रसोई गैस का सिलिंडर - फोटो : iStock

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
मौजूदा समय में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलिंडरों पर सब्सिडी प्रदान करती है। अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलिंडर लेना चाहते है, तो वे उन्हें बाजार मूल्य पर खरीदते हैं। कई ग्राहकों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि उसके खाते में सब्सिडी के कितने पैसे जमा हुए हैं। ऐसे में कई ग्राहक शिकायत भी करते हैं कि उनके खाते में सब्सिडी की राशि जमा नहीं हुई है। अगर आपको भी इसकी जानकारी नहीं है, तो मालूम हो कि आप घर बैठे ही यह पता कर सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी की रकम जमा हुई है या नहीं। आइए जानते हैं इसका तरीका। 
विज्ञापन




इस तरह जान सकते हैं एलपीजी सब्सिडी की स्थिति:
  • मोबाइल से गैस सिलिंडर की सब्सिडी के बारे में जानने के लिए आपको सबसे पहले Mylpg.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट में आपको तीनों पेट्रोलियम कंपनियों (एचपी, भारत और इंडेन) के टैब दिखेंगे। यहां से अपनी सिलिंडर की कंपनी पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। मेन्यू में जाने के बाद अपनी 17 अंकों की एलपीजी आईडी दर्ज करें। अगर ग्राहकों को उनकी एलपीजी आईडी नहीं पता है, तो 'Click here to know your LPG ID' पर जाएं। 
  • अब अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, LPG उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी दर्ज करें। इसके बाद कैप्चा कोड भरने के बाद प्रोसेस के बटन पर क्लिक करें। 
  • प्रोसेस करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिस पर आपको LPG ID दिखाई देगी।
  • अब एक पॉप-अप पर आपके खाते का विवरण दिखेगा। यहां आपके बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी के साथ ही आपको यह भी पता लगेगा कि आपने सब्सिडी का विकल्प छोड़ दिया है या नहीं।
  • पेज के बाईं तरह 'सिलिंडर बुकिंग हिस्ट्री या सब्सिडी ट्रांसफर देखें' पर क्लिक करें। इसे क्लिक करके आपको सब्सिडी की राशि भी दिख जाएगी। 

मालूम हो कि गैस सिलिंडर की कीमत हर महीने बदलती है। इसकी कीमत औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक निर्धारित करते हैं।
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।