शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

IRDA का निर्देश: खत्म हो TPA का काम, ताकि ग्राहकों को जल्दी मिले स्वास्थ्य बीमा क्लेम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 11 Aug 2020 04:43 PM IST
विज्ञापन
स्वास्थ्य बीमा - फोटो : pixabay

विज्ञापन मुक्त विशिष्ट अनुभव के लिए अमर उजाला प्लस के सदस्य बनें

Subscribe Now
बीमा नियामक इरडा (IRDA) ने थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेशन (TPA) को बीमा कंपनियों की ओर से स्वास्थ्य बीमा दावों के पेमेंट के फैसले नहीं लेने का निर्देश दिया है। यानी अब दावे के पेमेंट के लिए ग्राहकों और बीमा कंपनियों के बीच कोई नहीं आएगा। 
विज्ञापन


क्या है टीपीए?
थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर बीमा देने वाली कंपनी और बीमा लेने वाले ग्राहकों के बीच एक मध्यस्थ के रूप में काम करता है। इरडा ने कहा है कि दावों की प्रक्रिया में थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेशन को सिर्फ दावों के प्रोसेसिंग के लिए ही शामिल किया जाए। मालूम हो कि जब भी ग्राहक स्वास्थ्य बीमा क्लेम फाइल करते हैं, तो वे टीपीए से संपर्क करते हैं, जो एक बाहरी बिचौलिया होता है और दावों के लिए जनरल बीमा कंपनियों के साथ काम करता है। 


यह भी पढ़ें: कोरोना के इलाज के खर्च से न घबराएं, 'कोरोना कवच' का उठाएं लाभ, सस्ता पड़ेगा फैमिली प्लान

पेमेंट में देरी की शिकायतें
बीते कुछ दिनों में कोरोना वायरस महामारी के चलते लोगों में स्वास्थ्य बीमा खरीदने की रुचि बढ़ी है। ग्राहकों को सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कोरोना कवच बीमा भी पेश की गई। इस बीच दावों में भी बढ़ोतरी हुई है और पेमेंट में देरी की शिकायतें आईं हैं। 

इन कंपनियों के पास है इन-हाउस क्लेम प्रोसेसिंग टीम
इसलिए अब जनरल बीमा कंपनियों ने इंटरनल टीम बनाकर जल्दी पेमेंट सुनिश्चित करने का काम शुरू किया है। अभी एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस, बजाज एलियांज जनरल इंश्योरेंस, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड, मैक्स बूपा और लिबर्टी जनरल इंश्योरेंस के पास इन-हाउस क्लेम प्रोसेसिंग टीम है।

टीपीए का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि जब दावों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी हो जाए, तो उस स्थिति में प्रोसेसिंग बाहरी पार्टी द्वारा मैनेज की जाए, जो ग्राहकों के क्लेम प्रोसेस के बारे में सही मार्गदर्शन दे सके। दावों के निपटान की सीमा बढ़ने की वजह से इन-हाउस टीम का बोझ बढ़ा है। प्रयास किए जा रहे हैं कि टीपीए पर निर्भरता कम की जाए और इन हाउस टीमों का निर्माण कर स्वास्थ्य बीमा दावों को निपटाया जाए।
विज्ञापन

Recommended

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।