शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

PMC बैंक जैसे घोटालों से हैं परेशान तो यहां निवेश करें अपना पैसा, 100 फीसदी मिलेगा रिटर्न

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 19 Oct 2019 01:58 PM IST
पीएमसी बैंक में हुए घोटाले के बाद अब अन्य बैंकों के खाताधारकों को भी अपनी जमा पूंजी की चिंता सताने लगी है। लोगों को लगने लगा है कि अगर बैंकों में इस तरह का घोटाला होता रहा, तो उनकी जमा रकम पर कितना असर पड़ेगा। क्या वो अपने पैसे को जरूरत पड़ने पर बैंक खाते से निकाल पाएंगे? 

आरबीआई द्वारा पीएमसी बैंक में छह माह में केवल 40 हजार रुपये निकालने की समय सीमा करने के बाद लोग अपने पैसे को निकाल नहीं पा रहे हैं। इस सदमे की वजह से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से तीन को दिल का दौरा पड़ा और एक ने सुसाइड किया। 

बैंकों में केवल एक लाख रुपये का बीमा

देश भर कार्यरत सभी तरह के बैकों में कुल एक लाख रुपये ही बीमित हैं। अगर कोई बैंक डूबता है तो फिर खाताधारक को केवल मूल रकम और ब्याज मिलाकर के एक लाख रुपये ही मिलेगा। इससे ज्यादा की जमा रकम नहीं मिलेगी। अगर आप चाहते हैं कि आपकी जमा पूंजी 100 फीसदी सुरक्षित रहे, तो फिर निवेश के ऐसे विकल्प भी हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप ऐसा कर सकते हैं। 
विज्ञापन

भारत सरकार का सात साल वाला बॉन्ड

केंद्र सरकार अपनी तरफ से एक बॉन्ड जारी करती है। इस बॉन्ड में निवेश करने पर 7.75 फीसदी ब्याज मिलता है। हालांकि इसमें कम से कम सात साल के लिए निवेश करना होगा। ऐसे समय में जब बैंकों के एफडी जमा पर ब्याज लगातार कम होता जा रहा है, यह एक बढ़िया विकल्प है। अगर आप 10 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो सात साल बाद आपको 17.03 लाख रुपये वापस मिलेंगे। 

- फोटो : SELF

डाकघर जमा योजनाएं

इंडिया पोस्ट द्वारा देश भर में कई सारी छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें निवेश करने के लिए आपको अपने निकट के डाकघर में खाता खुलवाना होगा। कुछ छोटी बचत योजनाओं में तो सरकार आठ फीसदी तक का ब्याज दे रही है। इंडिया पोस्ट ने हाल ही में बचत खाताधारकों के लिए मोबाइल बैंकिंग की सुविधा को लॉन्च किया है, जिसके जरिए वो पीपीएफ के अलावा एक से लेकर के लिए तीन साल का निवेश कर सकते हैं। इसमें उनको 6.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं पांच साल के जमा पर 7.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है। 

वरिष्ठ नागरिकों को 8.6 फीसदी, एनएससी पर 7.9 फीसदी और सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.4 फीसदी और पीपीएफ में 7.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यहां पर निवेश करने पर आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित रहेगा। 

- फोटो : amar ujala

सरकारी सिक्युरिटिज 

बांड के अलावा सरकार अपनी तरफ से सिक्युरिटिज को भी जारी करती है। इनको निवेशक एनएसई के प्लेटफॉर्म से खरीद सकता है। मैच्युरिटी होने तक इनको रखना होता है। मैच्युरिटी के बाद 100 फीसदी राशि ब्याज के साथ वापस मिल जाती है। 
विज्ञापन

Recommended

pmc bank fraud investment government bonds small saving scheme
विज्ञापन

Spotlight

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।