शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

रिलायंस इंडस्ट्रीज-बीपी की साझेदारी, खोलेंगी देश में 5500 नए पेट्रोल पंप

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 06 Aug 2019 08:47 PM IST
अगले पांच सालों में रिलायंस इंडस्ट्रीज, ब्रिटिश मूल की मल्टीनेशनल कंपनी बीपी के साथ साझेदारी में 5500 नए पेट्रोल पंप खोलेगी। बीपी कैस्ट्रॉल नाम से अपना इंजन ऑयल भारत में बेचती है। कंपनी ने मंगलवार को इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि वो इस साझेदारी के तहत हवाई कंपनियों को भी ईंधन (एटीएफ) मुहैया कराएगी। फिलहाल देश भर में रिलायंस के 1400 पेट्रोल पंप और 31 हवाई ईंधन पंप हैं। 

बीपी की 49 फीसदी हिस्सेदारी

फिलहाल सेवा में मौजूद पेट्रोल पंप और हवाई ईंधन पंप भी अब इस नए वेंचर का हिस्सा हो जाएंगे। इस वेंचर में रिलायंस की 51 फीसदी और बीपी की 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी। इस साझेदारी के तहत अगले पांच सालों में 5500 नए पंप भी खोले जाएंगे। 

दोनों कंपनियों ने जारी किया बयान

दोनों कंपनियों ने बयान जारी करते हुए कहा कि, 'भारत में अगले 20 वर्षों में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते ईंधन बाजार की उम्मीद है, देश में यात्री कारों की संख्या में लगभग छह गुना वृद्धि होने का अनुमान है। आरआईएल और बीपी का उपक्रम भारत भर में 1,400 से अधिक साइटों पर आरआईएल के वर्तमान ईंधन रिटेलिंग नेटवर्क को शामिल और निर्माण करेगा, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों में 5,500 साइटों तक तेजी से विकास करना है।'
विज्ञापन
'इस संयुक्त उद्यम में आरआईएल का विमानन ईंधन कारोबार भी शामिल होगा, जो वर्तमान में भारत भर में 30 से अधिक हवाई अड्डों पर संचालित होता है, जो इस तेजी से बढ़ते बाजार में भागीदारी प्रदान करता है।'

समझौते पर किए हस्ताक्षर

रिलायंस इंडस्ट्रीज की तरफ से चेयरमैन मुकेश अंबानी और बीपी की तरफ से ग्रुप चीफ एग्जिक्यूटिव बॉब डुबले ने हस्ताक्षर किए। मुकेश अंबानी ने कहा कि “हम ईंधन के रिटेल क्षेत्र में वैश्विक नेताओं में से एक, बीपी के साथ अपनी साझेदारी का विस्तार करने के लिए खुश हैं। यह साझेदारी बीपी और रिलायंस के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है।

भारत में गैस संसाधनों के विकास में हमारी मजबूत भागीदारी अब ईंधन के खुदरा बिक्री और विमानन ईंधन तक फैल गई है। इस परिवर्तनकारी साझेदारी से देश भर में विश्व स्तरीय सेवाओं को बढ़ाने के साथ उपभोक्ताओं के साथ हमारी जुड़ाव और गहरा होगा।”

बॉब डुडले ने कहा कि “भारत 2020 के मध्य तक ऊर्जा के लिए दुनिया का सबसे बड़ा विकास बाजार बन गया है। बीपी पहले से ही एक बड़ा निवेशक है और हम इस वृद्धि का समर्थन करने के लिए और अधिक आकर्षक, रणनीतिक अवसर देखते हैं। हम भारत के गैस संसाधनों को विकसित करने के लिए रिलायंस के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, जिससे उस प्रमुख ईंधन की देश की मांग को पूरा करने में मदद मिल रही है। हम पूरे देश में उपभोक्ताओं को उच्च-गुणवत्ता वाले ईंधन, सुविधा खुदरा और सेवाओं की आवश्यकता प्रदान करने के लिए काम करेंगे, जो देश भर में आधुनिकीकरण और गतिशीलता समाधानों को जारी रखेंगे।”
विज्ञापन

Recommended

reliance industries bp joint venture petrol pump india mukesh ambani रिलायंस इंडस्ट्रीज बीपी संयुक्त समझौता पेट्रोल पंप भारत मुकेश अंबानी

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।