शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

रिलायंस का नया 'खिलौना', मुकेश अंबानी ने खरीदी 250 साल पुरानी कंपनी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 10 May 2019 04:27 PM IST
मुकेश अंबानी
मुकेश अंबानी की रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने खिलौना बाजार की दिग्गज कंपनी हैमलीज (Hamleys) को खरीद लिया है। हैमलीज  खिलौने बनाने वाली 259 साल पुरानी कंपनी है। 'हैमलीज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड’ का अधिग्रहण कर मुकेश अंबानी ने खिलौनों की खुदरा बिक्री के अंतरराष्ट्रीय बाजार में कदम रख लिया है।

रिलायंस ब्रांड्स ने सौ फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का किया एलान

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक इकाई रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ने हांग कांग की सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स की सौ फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का एलान किया है। बता दें कि सी बैनर होल्डिंग्स हैमलीज ब्रांड की मालिक है। फिलहाल कंपनी ने सौदे की रकम का खुलासा नहीं किया है।

विश्व की सबसे पुरानी खिलौना कंपनी है हैमलीज 




हैमलीज की स्थापना 259 साल पहले वर्ष 1760 में हुई थी। यह विश्व की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौना शॉप है। बाद में यह वैश्विक कंपनी में बदल गई थी। हैमलीज अपने बेहतरीन खिलौनों से दो सदियों से अधिक समय से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रही है। कंपनी अपने खिलौनों की बेहतरीन गुणवत्ता और विस्तृत श्रखंला के एक बेहतरीन मॉडल के साथ विस्तार करने में सफल रही है और बच्चों की पसंदीदा बनी हुई है। 

18 देशों में हैं हैमलीज के 167 स्टोर

कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार भी किया है। वैश्विक स्तर पर हैमलीज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं। भारत में रिलायंस ही हैमलीज की मुख्य फ्रैंचाइजी है और देश के 29 शहरों में 88 स्टोर्स का संचालन कर रही है। इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड्स ने और तेजी से आगे बढ़ने की उम्मीद और वैश्विक खिलौना उद्योग में एक प्रमुख कंपनी के रुप में उभरने में सफल होने की उम्मीद जताई है।
   
विज्ञापन

रिलायंस ब्रांड्स के अध्यक्ष ने जताई खुशी

इस संदर्भ में रिलायंस ब्रांड्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन मेहता ने खुशी जताते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश में हैमलीज ब्रांड के तहत खिलौनों की खुदरा बिक्री में काफी इजाफा हुआ है और यह लाभप्रद कारोबार में तब्दील हुआ है। 

खुदरा कारोबार में प्रमुख कंपनी बनेगी रिलायंस 

हैमलीज ब्रांड और इसके वैश्विक कारोबार के अधिग्रहण से रिलायंस दुनिया के खुदरा कारोबार में एक प्रमुख कंपनी बन कर उभरेगी। उन्होंने कहा कि इस अधिग्रहण से कंपनी के काफी पुराने सपने को वास्तविकता में बदलने में सफलता मिली है। 

लंदन में खोला गया था हैमलीज का पहला प्रमुख स्टोर

हैमलीज का पहला प्रमुख स्टोर 1881 में लंदन के रीजेंट स्ट्रीट में खोला गया था। सात मंजिल और 54 हजार वर्गफुट में फैले इस स्टोर में सालाना 50 लाख से भी अधिक ग्राहक आते हैं। इस स्टोर में खिलौने की 50 हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। 

विज्ञापन

Recommended

hamleys hamleys reliance hamleys toys hamleys toys reliance mukesh ambani toy company reliance reliance brands reliance industries रिलायंस रिलायंस इंडस्ट्रीज खिलौना कंपनी मुकेश अंबानी

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।