शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

शादी के लिए आसानी से बुक करा सकेंगे ट्रेन या कोच, आसान हुए नियम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 22 Jul 2019 07:06 AM IST
देश में कोई भी व्यक्ति शादी या फिर अन्य आयोजनों के लिए अब ट्रेन का कोच या फिर पूरी ट्रेन को आसानी से बुक करा सकेंगे। आईआरसीटीसी ने इसके लिए नियमों में काफी ढील दे दी है। लोग केवल घर बैठे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर एप के माध्यम से यह बुकिंग कर पाएंगे। 

40 फीसदी ज्यादा देना होगा किराया

लोगों को इसके लिए 35 से 40 फीसदी अधिक किराये का भुगतान करना होगा। एक निश्चित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में जमा करानी होती है, जो बाद में वापस मिल जाती है। अतिरिक्त शुल्क में जीएसटी व अन्य टैक्स शामिल किए गए हैं। अगर प्रोग्राम कैंसिल होता है तो भुगतान निर्धारित टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है। 

पैन, आधार कार्ड जरूरी

ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए व्यक्ति के पास पैन या फिर आधार कार्ड होना जरूरी है। अगर व्यक्ति के पास पैन या फिर आधार कार्ड नहीं है तो फिर बुकिंग होने में परेशानी हो सकती है। आपको पहले https://www.ftr.irctc.co.in/ftr/ पर लॉगिन करकेआईडी बनानी होगी। पैन और आधार से आपको ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाता है। 

इन कोच की करा सकते हैं बुकिंग

जिन कोच को ट्रेन में लगाया जा सकता है, उनमें वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, सेंकड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयरकार, एग्जिक्यूटिव चेयरकार, शयनयान, पेंट्रीकार, पार्सल वैन आदि शामिल हैं। 

कोच और ट्रेन की बुकिंग का यह है चार्ज

कोच बुक कराने के लिए 50 हजार रुपये और 18 कोच वाली पूरी ट्रेन के लिए नौ लाख रुपये चार्ज लगेगा। अगर ट्रेन एक हफ्ते के बाद भी बुक रहती है, तो फिर प्रति कोच 10 हजार रुपये अतिरिक्त देनी होगी। 

पूरी ट्रेन बुक कराने का यह है नियम

अगर आप पूरी ट्रेन को बुक कराते हैं, तो फिर इन नियमों का पालन करना होगाः
  • कम से कम 18 और अधिकतम 24 कोच
  • तीन एसएलआर कोच जरूरी कम कोच लेने पर भी सुरक्षा निधि 18 कोच के बराबर ही लगेगी। 
  • एक माह से लेकर छह माह पूर्व बुकिंग कराना जरूरी 
  • हो सकती है दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल 
  • स्टेशन पर स्टॉप अधिकतम 10 मिनट का होगा 
  • दो स्लीपर कोच अनिवार्य 
विज्ञापन

Recommended

irctc indian railways khushkhabar irctc train booking online railway coach booking online coach booking e ticket irctc app आईआरसीटीसी भारतीय रेलवे खुशखबर ट्रेन बुकिंग कोच बुकिंग नियम

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।