शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

रुपये में कमजोरी बढ़ने से सोने-चांदी की कीमतों में आया 440 रुपये तक का उछाल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 13 Nov 2019 05:31 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
बुधवार को रुपये में कमजोरी बढ़ने और शादियों के चलते मांग होने से सोने-चांदी की कीमतों में 440 रुपये का बड़ा उछाल देखने को मिला। जहां डॉलर के मुकाबले रुपया चार सितंबर के बाद 72 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। 
विज्ञापन
दिल्ली सराफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 225 रुपये उछलकर 38715 रुपये पर पहुंच गई। गौरतलब है कि सोना मंगलवार को 38,490 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं चांदी में 440 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल से अब एक किलो चांदी की कीमत 45,480 रुपये हो गई है। गौरतलब है कि मंगलवार को चांदी 45,040 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, 'दिल्ली में 24 कैरेट सोने के हाजिर मूल्य में 225 रुपये की तेजी आयी। इसका कारण शादी-ब्याह में मांग वृद्धि तथा अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी है। रुपये की विनिमय दर में गिरावट से भी सोने के दाम को बल मिला।'

डॉलर के मुकाबले रुपये में 4 सितंबर के बाद सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली है। डॉलर के मुकाबले रुपया 64 पैसे कमजोर होकर 72.09 के स्तर पर बंद हुआ है। रुपये की शुरुआत भी आज कमजोरी के साथ हुई थी। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 29 पैसे की कमजोरी के साथ 71.75 के स्तर पर खुला था।

वैश्विक स्तर की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना बुधवार को बढ़त के साथ 1,461 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 16.90 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी।
विज्ञापन

Recommended

gold silver rupee bullion market gold prices today silver prices today
विज्ञापन

Spotlight

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।