शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

एयरटेल, वोडाफोन आइडिया पर लगेगा 3050 करोड़ का जु्र्माना, दूरसंचार विभाग ने दिया समर्थन

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 17 Jun 2019 02:05 PM IST
दूरसंचार विभाग ने एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर 3050 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने का समर्थन दिया है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई की सलाह पर विभाग ने ऐसा किया है।

2016 में हुआ था जियो से विवाद

2016 में जब रिलायंस इंडस्ट्री ने अपनी टेलीकॉम सेवा जियो को शुरू किया था, तब इन कंपनियों ने प्वाइंट ऑफ इंटरकनेक्शन देने से इंकार कर दिया था। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार विभाग की इस राय का डि़जिटल कम्यूनिकेशन कमीशन जल्द फैसला लेगा। यह कमीशन ही ऐसे मुद्दों पर फैसला लेने वाली सर्वोच्च संस्था है। 

तीन साल पुराना विवाद

यह विवाद तीन साल पुराना है। ऐसे में लगता है कि कमीशन द्वारा इस हफ्ते फैसला लेने के बाद ही इस विवाद का पटाक्षेप हो जाएगा। जियो ने ही भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया पर पर्याप्त संख्या में पीओआई न देने का आरोप लगाया था। इससे जियो के ग्राहक इन कंपनियों के ग्राहकों को आसानी से फोन नहीं कर पा रहे थे। 

इतना लगेगा जुर्माना

ट्राई ने सुनवाई के बाद एयरटेल और वोडाफोन पर 1050 करोड़ रुपये का अलग-अलग और आइडिया पर 950 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की थी। इस मुद्दे पर टेलीकॉम उद्योग पूरी तरह से बंट गया था। जियो और ट्राई एक मंच पर थे, जबकि अन्य कंपनियां दूसरी तरफ थीं। 
विज्ञापन
जियो के बाद कई छोटी टेलीकॉम कंपनियां बंद हो गई थीं, क्योंकि यह जियो के मुफ्त कॉल और डाटा की सुविधा से संभल नहीं पाईं और इनको अपना व्यापार बंद करना पड़ा था। 
विज्ञापन

Recommended

telecom department trai penalty jio airtel vodafone idea दूरसंचार विभाग ट्राई जुर्माना जियो एयरटेल वोडाफोन आइडिया

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।