शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

आठ बड़े एयरपोर्ट के पास की 759 एकड़ जमीन पर बनेंगे होटल, रेस्त्रां, वेयर हाउस

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 21 Oct 2019 01:42 PM IST
प्रतीकात्मक तस्वीर
जल्द ही भारत के आठ बड़े एयरपोर्ट के पास की 759 एकड़ जमीन किराए पर दी जा सकती है। इसके लिए भारतीय विमानतल प्राधिकरण (एएआई) ने योजना बना ली है। 759 एकड़ जमीनों को किराए पर देने के बाद जो पैसा मिलेगा, उसे एयरपोर्ट के बुनियादी ढांचे के विकास में इस्तेमाल किया जाएगा।  

जमीनों पर होगा होटल, वेयर हाउस व रेस्त्रां का निर्माण 

इन जमीनों पर निजी क्षेत्र के होटल, वेयर हाउस और रेस्त्रां आदि का निर्माण हो सकेगा। इस संदर्भ में एएआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि फैसले के अनुसार, विमानतलों के आसपास की जमीनें किराए पर देंगे। ऐसा करने से प्राधिकरण का गैर ट्रैफिक रेवेन्यू बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि शहर के आसपास विकास के लिए इनकी बिक्री का फैसला लिया गया है। 

इसके लिए प्रयोग होगा पैसा

आगे उन्होंने कहा कि इससे जो पैसा मिलेगा, उससे उन शहरों के विकास के लिए खर्च किया जाएगा, जो हवाई सुविधाओं से वंचित हैं या उनमें ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

129 एयरपोर्ट का संचालन करता है एएआई 

बता दें, कि एएआई नागरिक विमानन मंत्रालय के अधीन कार्यरत है, जो 129 एयरपोर्ट का संचालन करता है। 129 में से 94 एयरपोर्ट वर्ष 2017-18 में घाटे में चल रहे हैं। यह जमीनें किसी कंपनी या संगठन को 25 से 30 साल के लिए लीज पर दी जाएगी और उनसे सालाना किराया वसूला जाएगा। 
विज्ञापन
145 एकड़ जमीन कोलकता एयरपोर्ट के पास है, 45 एकड़ जमीन अमृतसर एयरपोर्ट के पास, 35 एकड़ जमीन जयपुर एयरपोर्ट के पास, 60 एकड़ जमीन वाराणसी एयरपोर्ट के पास, 217 एकड़ जमीन लखनऊ एयरपोर्ट के पास, 80 एकड़ जमीन रायपुर एयरपोर्ट के पास है और 117 एकड़ जमीन तिरुपति एयरपोर्ट के पास है। 
विज्ञापन

Recommended

airport

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।