शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

28 साल बाद कच्चे तेल में एक दिन की सबसे ज्यादा तेजी, भारत में भी महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 16 Sep 2019 02:05 PM IST
कच्चा तेल
ड्रोन हमले से सऊदी अरब के तेल उद्योग को तगड़ा झटका लगा है, जिसका असर पूरी दुनिया पर पड़ रहा है। दरअसल, इस हमले से सऊदी अरब का तेल उत्पादन घटकर आधा रह गया है। इससे सोमवार को वैश्विक बाजार में क्रूड (कच्चे तेल) की कीमतें 12 डॉलर प्रति बैरल 20 फीसदी बढ़ीं। जनवरी 1991 के बाद यह एक दिन की सबसे ज्यादा तेजी है।

भारत में महंगा हो सकता है पेट्रोल-डीजल

कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का असर भारत पर भी पड़ेगा। इसकी वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हो सकता है। बता दें कि भारत अपनी जरूरत का 80 फीसदी से ज्यादा क्रूड आयात करता है। क्रूड आयात महंगा होने की वजह से कंपनियां पेट्रोल-डीजल के रेट बढ़ा सकती हैं।

तेल उत्पादन में कमी

इस ड्रोन हमले से सऊदी अरब के तेल उत्पादन में प्रति दिन 57 लाख बैरल या 50 फीसदी की कमी आ गई है। ऑयलप्राइस में छपी एक खबर के अनुसार, "अरामको का कहना है कि वो जल्द ही हमले के असर से उबर जाएगा लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो दुनिया के बाजार में हर महीने 150 मिलियन बैरल तेल की कमी होगी और इससे अंतररष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतें बढ़ सकती हैं।"

उत्पादन बहाली की कोशिश

इस संदर्भ में सऊदी अरामको के अध्यक्ष और सीईओ आमीन नासिर ने कहा कि, उत्पादन बहाल करने का काम जारी है और 48 घंटे में इसकी प्रगति से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। 

कच्चे तेल की सबसे बड़ी निर्यातक है अरामको 

सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको दुनिया की सबसे अहम तेल कंपनियों में से एक है और कच्चे तेल की सबसे बड़ी निर्यातक है। साल 2018 में कंपनी ने 111 अरब डॉलर का लाभ कमाया था। ये एपल और गूगल की कंपनी एल्फाबेट के कुल सालाना लाभ से भी अधिक है।
विज्ञापन

Recommended

crude oil aramco

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।