शहर चुनें

अपना शहर चुनें

Top Cities
States

उत्तर प्रदेश

दिल्ली

उत्तराखंड

हिमाचल प्रदेश

जम्मू और कश्मीर

पंजाब

हरियाणा

विज्ञापन

दुनिया के पांच रहस्यमयी गड्ढे, जिनकी खूबियां और तस्वीरें कर देती हैं हैरान

फीचर डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 15 Jul 2019 05:12 PM IST
दुनिया के रहस्यमयी गड्ढे - फोटो : Social media
प्रकृति अपनी गोद में ऐसे-ऐसे रहस्य समेटे हुए है, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो। आज हम आपको दुनिया के पांच रहस्यमयी गड्ढों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी तस्वीरें देखकर और खूबियां जानकर हैरत में पड़ जाएंगे। 
विज्ञापन

द ग्रेट ब्लू होल - फोटो : Social media
मध्य अमेरिका के पूर्वी छोर पर बेलाइज नाम का खाड़ी इलाका है। यहां के बैरियर रीफ रिजर्व सिस्टम को 'द ग्रेट ब्लू होल' भी कहा जाता है। माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा नदी में बनने वाला गढ्ढा है। यह 125 मीटर गहरा और तीन सौ मीटर चौड़ा है। कहते हैं कि 65000 साल पहले समुद्र तल के बढ़ने से यहां गढ्ढा बन गया था। 

दियाविक माइन - फोटो : Social media
ये है कनाडा का दियाविक माइन (हीरे की खदान)। यह देखने में बड़ा ही अजीब सा गड्ढा लगता है। कहते हैं कि इस जगह से हर साल सात मिलियन कैरेट यानी करीब 1400 किलो हीरे निकाले जाते हैं। यहां एक एयरपोर्ट भी बना हुआ है। 

ग्लोरी होल - फोटो : Social media
यह गड्ढा कैलिफोर्निया के मनिटिसेलौ डैम का ग्लोरी होल है। इसका इस्तेमाल बांध के अतिप्रवाह को रोकने के लिए किया जाता है। पानी बढ़ने पर यह गढ्ढा बांध से बहते अत्यधिक पानी को अपने अंदर ले लेता है और फिर 700 फीट की दूरी पर ले जाकर सही तरीके से उसे बहाव दे देता है। 

बिंघम कैनियन माइन - फोटो : Social media
ये है अमेरिका के उथाह का बिंघम कैनियन माइन। इसे स्थानीय लोग केनकॉट कॉपर माइन बोलते हैं। यह दुनिया में तांबे की सबसे बड़ी खान है। यह गड्ढा देखने में किसी अजूबे से कम नहीं लगता। 

मॉर्निंग ग्लोरी होल - फोटो : Social media
ये अमेरिका के व्योमिंग का मॉर्निंग ग्लोरी होल है। किसी फूल जैसे रंग में दिखने के कारण इस गढ्ढे को मॉर्निंग ग्लोरी कहते हैं। ये असल में एक गर्म पानी का कुंड है। आस-पास जमने वाली कई तरह की काई के कारण इसका रंग अलग दिखता है।
विज्ञापन

Recommended

mysterious pits shocking pits mysterious pits in the world the great blue hole

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Recommended Videos

Next
Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।