ऐप में पढ़ें

Tata Punch SUV: 4 अक्तूबर को आएगी टाटा की सबसे किफायती एसयूवी, मिलेगा अल्ट्रोज वाला यह फीचर, जानें कीमत

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 25 Sep 2021 12:28 PM IST

सार

टाटा की जल्द लॉन्च होने वाली नई कार Tata Punch की नई तस्वीरों ने इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है, जो कि इस किफायती एसयूवी के बारे में कुछ दिलचस्प डिटेल्स को सामने लाती हैं। 
Tata Punch
Tata Punch - फोटो : Prateek Singh Saun
विज्ञापन

विस्तार

Tata Punch SUV Launch Details : देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) अपनी बहुप्रतीक्षित नई माइक्रो एसयूवी 'Punch' को 4 अक्तूबर को आधिकारिक तौर पर पेश करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसी दिन इसकी बिक्री भी शुरू कर सकती है। नई टाटा पंच माइक्रो-एसयूवी ब्रांड की सबसे छोटी एसयूवी है और कंपनी के लाइनअप में इसे नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी के नीचे रखा गया है। लॉन्चिंग से पहले ही यह माइक्रो एसयूवी डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है और डीलरों ने आनाधिकारिक रूप से इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। टाटा डीलरों ने 5,000 रुपये से 21,000 रुपये तक की टोकन राशि पर प्री-बुकिंग ऑर्डर लेना शुरू कर दिया है। यह राशि रिफंडेबल है यानि बुकिंग कैंसिल करने पर वापस कर दी जाएगी। 

टाटा अपनी आनेवाली नई कार के कई टीजर वीडियो जारी कर चुकी है, जो पंच की स्टाइल और इंटीरियर के बारे में बताते हैं। सोशल मीडिया पर इस कार की तस्वीरें और वीडियो भी लीक हुई हैं। इन तस्वीरों में Tata punch काफी शानदार नजर आ रही है। इस कार की नई तस्वीरों ने इंटरनेट की दुनिया में धूम मचा दी है जो कि इस किफायती एसयूवी के बारे में कुछ दिलचस्प डिटेल्स को सामने लाती हैं। 
विज्ञापन

Tata Punch - फोटो : Tata Motors
स्पॉट किया गया मॉडल हाई-एंड वेरिएंट लग रहा है। यह कॉन्ट्रास्टिंग ब्लैक रूफ के साथ ब्रॉन्ज कलर में तैयार किया गया है। स्पॉटेड मॉडल में डायमंड-कट अलॉय व्हील, रियर वॉशर और वाइपर, और हैरियर जैसे स्प्लिट हेडलैंप सेटअप के साथ सिग्नेचर टाटा ग्रिल है। दरअसल, कार का फ्रंट प्रोफाइल हैरियर के फ्रंट के कॉम्पैक्ट एडिशन की तरह दिखता है। 

टाटा पंच उसी ALFA ARC प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, जो अल्ट्रोज हैचबैक कार में भी इस्तेमाल किए गए हैं। इस एसयूवी में कंपनी की अन्य हैचबैक कारों से कई फीचर्स और डिजाइन एलिमेंट्स को लिया गया है। ऐसी ही एक फीचर है चौड़े 90-डिग्री पर खुलने वाले दरवाजे। इन दरवाजों को टाटा की प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज कार में पहले ही देखा जा चुका है। चौड़े खुलने वाले इन दरवाजों से कार के अंदर घुसना और निकलना काफी आसान हो जाता है। 
विज्ञापन

Tata Punch Teaser - फोटो : Tata Motors
इंटीरियर और फीचर्स
माइक्रो एसयूवी डुअल-टोन कलर थीम के साथ आएगी। टीजर के मुताबिक, टाटा पंच में डुअल-टोन इंटीरियर थीम के साथ एसी वेंट्स पर कलर्ड एक्सेंट मिलेगा। हालांकि, एक्सेंट का रंग कार के एक्सटीरियर कलर की तरह है या नहीं, इसका खुलासा नहीं हुआ है। इसके अलावा इंटीरियर की बात करें, तो इसमें बड़ा आरामदायक केबिन मिलेगा, जिसमें पांच लोग बैठ सकेंगे। इसके टॉप वैरिएंट में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ फ्लोटिंग डिस्प्ले यूनिट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील मिलेगा। इसके अलावा पुश बटन स्टार्ट, क्रूज कंट्रोल, कप होल्डर्स के साथ रिअर आर्मरेस्ट, डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रिअर पार्किंग कैमरा मिलेगा। वहीं इस सेगमेंट में पहली बार टाटा पंच में हिल डिसेंट कंट्रोल के साथ सैंड, मड और रॉक ट्रैक्शन मोड्स मिलेंगे। 

कैसा है लुक और डिजाइन
ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान पहली बार Punch को HBX कॉन्सेप्ट माइक्रो-एसयूवी के रूप में प्रदर्शित किया गया था। अब प्रॉडक्शन मॉडल में सामने आई टाटा पंच में इसके कॉन्सेप्ट मॉडल से बहुत ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलता है। टाटा मोटर्स ने पंच की जो तस्वीर जारी की है उससे यह साफ हो जाता है कि कॉन्सेप्ट से फ्रंट बम्पर और बॉडी क्लैडिंग को टोन्ड डाउन किया गया है, लेकिन स्क्वायर व्हील आर्च और अपराइट स्टांस अभी भी इसे एक एसयूवी जैसा लुक देते हैं। ड्यूल-टोन बाहरी पेंट ऑप्शन भी कार की छत को एक बेहतर फ्लोटिंग इफेक्ट देते हैं। पंच एसयूवी में स्टाइलिश 16 इंच के व्हील्स दिए गए हैं। इससे भी अहम बात यह है कि पंच में टाटा की बड़ी एसयूवी, हैरियर और सफारी जैसी फैमिली डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलती है। Punch को इन्हीं एसयूवी जैसी स्प्लिट-हेडलैम्प सेटअप और टाटा की ह्यूमैनिटी लाइन ग्रिल के साथ पेश किया गया है। 

इंजन और पावर
इंजन की बात करें, तो पंच माइक्रो-एसयूवी में सिर्फ पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो टियागो, टिगोर और अलट्रोज में इस्तेमाल किया गया है। इस एसयूवी में दो 1.2-लीटर इंजन ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। लोअर-स्पेक वर्जन में 1.2 लीटर नैचुरली एस्पीरेटेड, 3-सिलंडर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है, जो 86 bhp का पावर और 115 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि हाइयर वेरिएंट 1.2-लीटर टर्बो-चार्ज्ड इंजन के साथ आने की उम्मीद है। कार में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और एएमटी का ऑप्शन मिलेगा। कंपनी इसमें सीएनजी का विकल्प देने की भी योजना बना रही है। 

कीमत और मुकाबला
Tata Punch के साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3,840 mm, चौड़ाई 1,822 mm, ऊंचाई 1,635 mm है। इस एसयूवी का व्हीलबेस 2,450 mm का होगा। लॉन्च होने पर पंच की कीमत 5 लाख रुपये से कम से शुरू हो सकती है। भारतीय कार बाजार में Tata Punch एसयूवी का मुकाबला  Maruti Suzuki Ignis (मारुति सुजुकी इग्निस) और ह्यूंदै की आनेवाली माइक्रो-एसयूवी Casper जैसी कारों से होगा। यह एंट्री-लेवल कॉम्पैक्ट एसयूवी Nissan Magnite (निसान मैग्नाइट) और Renault Kiger (रेनो काइगर) जैसी को भी टक्कर देगी।
विज्ञापन

Latest Video

MORE