विज्ञापन
विज्ञापन

मध्यवर्ती क्षेत्रों में अक्तूबर महीने में किसान कर दें मटर की बिजाई

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, सोलन Updated Mon, 30 Sep 2019 11:53 AM IST
सतीश भारद्वाज, नौणी विवि के डॉ. नोडल अफसर
सतीश भारद्वाज, नौणी विवि के डॉ. नोडल अफसर - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
मध्यवर्ती सहित निचले क्षेत्रों में टमाटर सहित शिमला मिर्च की फसलें अंतिम चरण में हैं। जिसमें इन फसलों के खत्म होने के बाद मटर की फसल की बिजाई के लिए किसानों की ओर से कार्य शुरू कर दिया जाएगा, जबकि अगेती किस्म के मटर की बिजाई का कार्य अक्तूबर माह से शुरू किया जाएगा। इसमें निचले क्षेत्रों में मटर की अगेती किस्म अरकल या वीएल-7 के बीज को बाविस्टीन 20 ग्राम/10 किलोग्राम बीज से उपचारित करके बिजाई कर सकते हैं।
विज्ञापन
बंदगोभी, ब्रोकली, ब्रुसलज सप्राउट, केल, नोल-खोल, चाइनीज गोभी सहित अन्य की रोपाई कर लें। मध्यवर्ती क्षेत्रों में फूलगोभी पीएस बी-1 और पीएसबी के-1 की रोपाई 60 से 45 सेंटीमीटर फासले पर करें। इसके अलावा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब की तुड़ाई का काम जारी रखें। नए बागीचे लगाने से पूर्व और पहले से लगे बगीचों की तुड़ाई के पश्चात मिट्टी के नमूने लेकर प्रयोगशाला में विश्लेषण के लिए भेजें। इसके अलावा अखरोट, पीकन नट, किवी, मौसमी तथा माल्टा की तुड़ाई आरंभ कर दें। 

पशुधन संबंधित कार्य
इस माह में दिन और रात के तापमान में अंतर होने के कारण पशुओं में बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। पशुपालकों को रात के समय में पशुओं नवजात बछड़ों को कम तापमान से बचाव की सलाह दी जाती है। पशुओं को रात के समय सूखी बोरियों से ढक कर रखें। पशुओं के लिए बिछाये जाने वाले घास या भूस के बिछोने को प्रतिदिन बदल दें ताकि गोशाला का फर्श साफ तथा सूखा रहे।

आपके सवालों के जवाब
सवाल- मध्यवर्ती क्षेत्र में मटर की बिजाई के लिए कौन सा माह सही रहता है, जिसमें मटर की अच्छी पैदावार हो सके। सनी, निवासी पाट्टी, सोलन
जवाब-मध्यवर्ती क्षेत्र में किसानों को मटर की अच्छी पैदावार लेने के लिए अक्तूबर माहं के अंत और नवंबर माह की शुरुआत तक मटर की बिजाई का कार्य पूर्ण कर लेना चाहिए। जिससे किसानों की अच्छी पैदावार होगी। मटर के लिए ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है। 

सवाल- निचले क्षेत्रों में प्लम, खुमानी, अनार, नाशपती के पौधों की प्रूनिंग का कार्य किस मौसम में करना सही रहता है, जिससे पौधों की ग्रोथ अच्छे से हो सके। आदित्य, निवासी भुलग, सोलन
जवाब-फलदार पौधों की प्रूनिंग सहित तौलियां बनाने का कार्य करने के लिए उचित समय दिसंबर और जनवरी माह का होता है। इस दौरान धूप भी कम सहित नमी भी कम होती है। जोकि पौधों की प्रूनिंग के लिए सही मानी जाती है। इसलिए उक्त माह में ही पौधों की प्रूनिंग का कार्य किया जाना चाहिए।
विज्ञापन

Recommended

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके
सब कुशल मंगल

सब कुशल मंगल के ट्रेलर लॉन्च इवेंट में गूंजे दर्शकों के ठहाके

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक : 14-दिसंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Agriculture

प्याज लगाने से पहले तीन-चार बार करें खेतों की जुताई

प्याज दैनिक भोजन में उपयोग की एक प्रमुख सब्जी है। इसका प्रयोग कई व्यंजन बनाने में होता है। इसके औषधीय गुणों के कारण यह पीलिया, कब्ज, बबासीर और यकृत संबंधी रोगों में बहुत लाभकारी पाया गया है।

1 दिसंबर 2019

विज्ञापन

महिलाओं के शोषण से जुड़ी घटनाओं को लेकर गुस्से में रानी मुखर्जी कहा- महिलाएं उठाएं आवाज

महिलाओं के साथ होने वाले अपराध दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं और किशोरियों के साथ होने वाले अपराध के मुद्दे को रानी मुखर्जी ने अपनी फिल्म ‘मर्दानी 2’ में उठाया है। अमर उजाला भी ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘अपराजिता’ मुहिम चलाई है।

5 दिसंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls
Niine

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election