विज्ञापन

स्कूलों में सिखाए जाएंगे जूडो कराटे के गुर

Rampur Updated Sat, 18 Aug 2012 12:00 PM IST
रामपुर। यदि सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही सीबीएसई स्कूलों की तर्ज पर प्राथमिक स्कूलों की लड़कियों को भी जूडो कराटे के गुर सिखाए जाएंगे। लड़कियों को आत्मरक्षा केलिहाज से जूडो कराटे सिखाने की यह पहल सर्व शिक्षा अभियान के तहत की जाएगी। इस प्रस्ताव पर शासन स्तर पर विचार चल रहा है। शासन से इस मामले में जल्द ही हरी झंडी मिलने की संभावना जताई जा रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
लड़कियों के लिए हमेशा संदेश दिया जाता है कि उन्हें आत्म निर्भर होने के साथ ही आत्मरक्षा के लिए भी गंभीर बनाना चाहिए। आत्म निर्भर बनाने के लिए स्कूलों में जहां व्यावासयिक शिक्षा की शुरुआत की जा चुकी है,वहीं दूसरी ओर अब उन्हें आत्मरक्षा के लिए भी स्कूलों में प्रेरित करने की कवायद शुरू की जाएगी। व्यावसायिक शिक्षा के लिए फिलहाल प्राथमिक स्कूलों में इन दिनों बालिका शिक्षा कार्यक्रम के तहत लड़कियों को सिलाई कढ़ाई के साथ ही अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। अब लड़कियों को आत्मरक्षा के लिए प्रेरित करने की कवायद की जा रही है। सर्व शिक्षा अभियान के तहत संचालित बालिका शिक्षा कार्यक्रम के तहत प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों को जूडो कराटे सिखाने का कार्यक्रम प्रस्तावित किया गया है। जूडो कराटे के लिए हर ब्लाक में दस से 12 स्कूलों का चयन किया जाएगा। इस चयन के बाद यहां ऐसी लड़कियों को तलाश किया जाएगा जो कि जूडो कराटे सीखने के इच्छुक हों। इनको फिर पढ़ाई के साथ जूडो कराटे भी सिखाए जाएंगे। जूडो कराटे सिखाने के लिए बकायदा प्रशिक्षकों की भी तैनाती की व्यवस्था करने का प्रस्ताव रखा गया है। प्रशिक्षक ही जूडो कराटे सिखाएंगे। जूडो कराटे के प्रशिक्षण के बाद इस तरह की प्रतियोगिताएं स्कूल स्तर पर कराई जाएंगी साथ ही इसे फिर जिला व मंडल स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में भी शामिल किया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के लखनऊ स्थित परियोजना कार्यालय ने इस प्रस्ताव पर हरी झंडी लगाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जल्द ही इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिल जाएगी। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद स्कूलों में जूडो कराटे सिखाने की क्लास भी शुरू हो जाएगी।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

ईशा अंबानी-आनंद पीरामल के ग्रांड रिसेप्शन में उमड़ा पूरा बॉलीवुड, राजनीति के कई दिग्गज भी पहुंचे

देश के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी और आनंद पीरामल की शादी के बाद ग्रांड रिसेप्शन हुआ जिसमें बॉलीवुड से लेकर राजनीति के कई दिग्गज पहुंचे

15 दिसंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree