मासूमों पर डायरिया का अटैक

Rampur Updated Wed, 08 Aug 2012 12:00 PM IST
रामपुर। बरसात के मौसम में डायरिया ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में डायरिया और उल्टी-दस्त से पीड़ित बच्चे भर्ती हैं। इनमें से कुछ बच्चे नवजात भी हैं।
जिले में कुछ दिन से हो रही बारिश ने गरमी से राहत देने का काम तो किया है, लेकिन सेहत विभाग की लापरवाही इसे नुकसान में बदल रही है। नमी के मौसम में बैक्टीरिया के सक्रिय होने का खतरा रहता है और इस खतरे से निपटने के इंतजाम किए जाते हैं। बीमारी के खतरे से बचाव और उससे संबंधित साधन उपलब्ध किए जाते हैं। यदि ऐसा भी संभव न हुआ तो जनता को जागरूक तो किया ही जाता है। लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। नतीजा, बड़े ही नहीं मासूमों पर भी डायरिया का खतरा सताने लगा है।
जिला अस्पताल में नवजात से लेकर 11 साल तक के करीब 25 से अधिक बच्चे भर्ती हैं, जो डायरिया से पीड़ित हैं। वहीं महिलाएं और पुरुष भी इस बीमारी की गिरफ्त में आकर भर्ती हो रहे हैं। आइसोलेशन वार्ड में हर रोज काफी संख्या में मरीज आ रहे हैं, इससे इस वार्ड के बेड भी घिर चुके हैं। लेकिन इस स्वास्थ्य महकमा व्यवस्था को दुरुस्त नहीं कर पा रहा है।

पीड़ित बच्चे--
बच्चे उम्र
जैनब 20 दिन
फैजियातीन 3 माह
अजुला 8 माह
रियाज डेढ़ साल
दीशांत 8 माह
अफसान 2 साल
अनमोल 9 माह
शहनाज 11 साल
कुंजला 2 माह
शाहवेज 1 साल
शाहबुदीन 8 साल
हर्ष 3 साल
उमरा 2 साल
नावेद 7 माह
शकुरुदीन 10 साल
अरमान 1 साल
शानू 2 साल
शाकिब डेढ़ साल
गुलाम अहमद 3 साल
अनस 8 साल
अली 1 साल


खुद रखना होगा अपनी सेहत का ख्याल
-पानी को उबाल कर पिएं
-बाजार के कटे-फटे फल और सब्जियां न खरीदें
-खाने से पहले कलाई तक साबुन से धोएं
-ताजा भोजन खाएं, बासी को हाथ भी न लगाएं
-घर और आसपास सफाई पर रखें विशेष ध्यान
-घरों में भी बच्चों को गंदगी से दूर रखें
-बच्चों के खानपान पर दें विशेष ध्यान
-चाइनीज खिलौनों से बच्चों को रखें दूर
-बीमारी की हर सलाह के लिए मिलें डाक्टर से

Spotlight

Related Videos

भारतीय सीमा पर एक बार फिर पाकिस्तान ने की गोलीबारी,एक बीएसएफ जवान शहीद

पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारत की अग्रिम चौकियों को एक बार फिर निशाना बनाते हुए बुधवार रात गोलीबारी की जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गए जबकि कुछ जवान घायल हुए हैं।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper