एनेक्सी भवन को पुरातत्व विभाग की हरी झंडी

Rampur Updated Tue, 17 Jul 2012 12:00 PM IST
रामपुर। रजा लाइब्रेरी में प्रस्तावित एनेक्सी भवन के निर्माण को पुरातत्व विभाग ने हरी झंडी दे दी है। विभाग की टीम ने रजा लाइब्रेरी का सर्वे कर अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके अलावा यहां होने वाले अन्य निर्माण कार्यों को भी विभाग की ओर से मंजूरी दे दी गई है। इन निर्माण कार्यों को बोर्ड की मीटिंग में पहले ही मंजूरी मिल चुकी है।
रजा लाइब्रेरी में पांडुलिपियों और किताबों को लंबे समय तक संरक्षित रखने के लिहाज से लाइब्रेरी के पास ही एनेक्सी भवन बनाए जाने की योजना है। इस योजना पर रजा लाइब्रेरी बोर्ड की पिछले दिनों हुई बैठक में हरी झंडी मिल चुकी है। बोर्ड की मीटिंग में हरी झंडी मिलने के बाद एनेक्सी भवन के निर्माण का प्रस्ताव भारतीय पुरातत्व विभाग को भेज दिया गया था। इस प्रस्ताव के भेजे जाने के बाद पुरातत्व विभाग की एक टीम ने पिछले दिनों यहां आकर सर्वे किया था। सर्वे के दौरान रजा लाइब्रेरी के भवन का भी सर्वे कराया गया था। सर्वे का काम पूरा होने के बाद रिपोर्ट पुरातत्व विभाग को भेज दी गई थी। भारतीय पुरातत्व विभाग ने अब रामपुर में रजा लाइब्रेरी में एनेक्सी भवन के निर्माण को अपनी हरी झंडी दे दी है। एनेक्सी भवन का निर्माण का रास्ता अब बिल्कुल साफ हो गया है। एनेक्सी भवन पूरी तरह वातानुकूलित होगा। इस भवन में ही पांडुलिपियां व पुस्तकें संरक्षित कर रखी जाएंगी। इसके अलावा यहां होने वाले अन्य निर्माण कार्य मसलन, लाइब्रेरी के भवन को संरक्षित करने की भी कवायद की जाएगी। लाइब्रेरी भवन को अब और भी ज्यादा खूबसूरत बनाया जा सकेगा।

Spotlight

Related Videos

चीन को इस काम पर देंगे शाबाशी, सेना को सौंपी नई जिम्मेदारी

भले चीन दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला देश हो, लेकिन उसने एक बेहतरीन मुहिम छेड़ी है। पहाड़ों, खेतों, जंगलों और पर्यावरण को बचाना चाहता है चीन...

19 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen