विज्ञापन

सात दिन तक छिडे़गी पानी को लेकर बहस

Rampur Updated Mon, 16 Jul 2012 12:00 PM IST
रामपुर। वाटर री चार्ज को लेकर शासन की चिंता बढ़ गई है। भूजल दिवस खत्म कर 16 जुलाई से सप्ताह मनाने का फैसला लिया है। लघु सिंचाई विभाग ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है।
विज्ञापन
विज्ञापन
भूजल स्तर तेजी से खिसक रहा है। बरसाती पानी की बर्बादी रोकने के लिए आठ साल पहले रेन वाटर हार्वेेस्टिंग योजना शुरू की गई थी। योजना के तहत तीन सौ वर्ग मीटर या उससे अधिक क्षेत्रफल में बने भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की जानी है। लेकिन इतने में एक ही बिल्डिंग में सिस्टम लग सका। जागरूकता लाने को हर साल 10 जून को भूजल दिवस मनाया जाता था। इसके बाद भी पानी की बर्वादी रोकने के कोई कारगर उपाय नहीं कि ए जा सके। शासन ने भूजल दिवस खत्म कर भूजल सप्ताह मनाने का फरमाना जारी किया है। भूजल सप्ताह 16 जुलाई से 22 जून तक मनाया जाएगा। लघु सिंचाई विभाग के जेई राम औतार शर्मा ने बताया कि सप्ताह की तैयारी पूरी कर ली गई है। सप्ताह में स्कूलों को भी शामिल किया जाएगा। वाद-विवाद प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी। ब्लाकों में भी गोष्ठियां होंगी, जिनमें लोगों को पानी की बर्वादी रोकने के उपाय बताए जाएंगे। कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों की भागीदारी रहेगी।
वर्षा जल संचय कैसे करें
-घर के लान को कच्चा रखें
-घर के बाहर सड़क के किनारे कच्चे रखें
-पार्कों में रिचार्ज ट्रैंच बनाएं
-रुफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाएं

Recommended

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

क्या आप अपने करियर को लेकर उलझन में हैं ? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से
ज्योतिष समाधान

जानें क्यों होता है बार-बार आर्थिक नुकसान? समाधान पायें हमारे अनुभवी ज्योतिषिचर्या से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

होली की पार्टी के बाद इस आफ्टर पार्टी में शरीक हुए सितारे

सुबह के वक्त मायानगरी में हर तरफ होली की पार्टीयां चल रही थी, कोई एक्ता कपूर के घर था तो कोई शबाना आज़मी के पिता के कैफी आज़मी के घर पर इस होली की पार्टी का मज़ा उठा रहे थे।

23 मार्च 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree