पूरे शहर में एक भी ‘अंडर ग्राउंड टैंक’ नहीं

Rampur Updated Thu, 05 Jul 2012 12:00 PM IST
रामपुर। डेंजर जोन में है शहर...? शहरियों के लिए वाकई में यह डरावनी खबर हो सकती है, लेकिन अफसर नहीं चेते तो यह डर सही साबित हो सकता है। लगभग साढ़े तीन लाख की आबादी वाले इस शहर में आग से निपटने के लिए एक भी अंडर ग्राउंड टैंक की व्यवस्था नहीं है। आग लगी तो उसे बुझाने के लिए पानी ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
माना जाता है, आग तब हावी होती है जब उसे बुझाने के साधन कारगर साबित नहीं होते हैं। लेकिन उसके बावजूद प्रशासन और संबंधित विभाग अनदेखी कर रहे हैं। कई लापरवाही हुई हैं, जिसका खामियाजा जनता को भुगतना पड़ सकता है। नगर पालिका ने आग बुझाने के प्रबंधों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया है। अग्निशमन वाहनों को इमरजेंसी में पानी उपलब्ध हो सके, ऐसे कोई इंतजाम शहर में नहीं है। यही नहीं हाइड्रेंट की भी जरूरत के सापेक्ष पचास फीसदी भी व्यवस्था नहीं है। ऐसे में शहर में आग बुझाने निकले अग्निशमन वाहनों को पानी मिल पाना मुश्किल हो जाता है। यह मुश्किलें तब और बढ़ जाती है जब अंडर ग्राउंड टैंकों की संख्या शून्य पाई जाती है। ऐसे में हल्की घटनाएं भी बड़ा नुकसान करने में सफल हो जाती है। यह समस्या शहर को डेंजर जोन की श्रेणी में बनाए हुए है।

आग बुझाने को पानी की व्यवस्था
रामपुर। अग्निशमन विभाग के लीडिंग फायरमैन अशोक कुमार ने बताया कि पालिका ने जो पुराने फायर हाइड्रेंट बनाए थे। वह रोड में दब गए हैं। नए फायर हाइड्रेंट के लिए काफी प्रयास किए गए। पालिका के हर ओवर हेड टैंक पर यह व्यवस्था कर ली गई। पूरे शहर में कम से कम पच्चीस फायर हाइड्रेंट होने चाहिए। वहीं अंडर ग्राउंड टैंक न होने से समस्या रहती है।

बाक्स-
जिले की सुरक्षा के लिए मात्र तीन वाहन
रामपुर। रामपुर जिले की सुरक्षा मात्र तीन अग्निशमन वाहन पर टिकी है। इसीलिए चिंगारी को आग में बदलने का समय मिल जाता है और पीड़ित को अधिक नुकसान उठाना पड़ता है। अग्निशमन अधिकारी के मुताबिक हर तहसील में अग्निशमन वाहन की व्यवस्था होनी चाहिए। विभाग के पास तीन बड़े वाहन है, जिनमें साढ़े चार हजार लीटर पानी स्टोर हो जाता है। वाहन कम होने से इन्हें सभी तहसीलों में तैनात नहीं किया गया है। वर्तमान में यह गाड़ियां बिलासपुर के अलावा राधा रोड व पुलिस लाइन में तैनात हैं। वहीं छह छोटे वाहन हैं।

विभाग में कर्मचारियों की कमी--
पद स्वीकृति रिक्त
अग्निशमन अधिकारी(प्रथम) 01 00
अग्निशमन अधिकारी(द्वितीय) 02 00
लीडिंग फायरमैन 04 04
फायरमैन 25 29
ड्राइवर 04 04

Spotlight

Related Videos

सुप्रीम कोर्ट ने ‘पद्मावत’ से हटाया बैन, देखिए कोर्ट रूम में क्या हुआ

सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ को सभी राज्यों में एकसाथ रिलीज करने का फरमान सुनाया है। इससे पहले मध्यप्रदेश, राजस्थान और हरियाणा ने फिल्म पर बैन लगाया था।

18 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper