मानकपुर बंजरिया में बनेगा सैदनगर का डिग्री कालेज

Rampur Updated Sun, 24 Jun 2012 12:00 PM IST
रामपुर। रामपुर का पहला माडल डिग्री कालेज सैदनगर क्षेत्र के मानकपुर बंजरिया में बनाया जाएगा। प्रशासन ने मानकपुर बंजरिया में जमीन की तलाश पूरी कर शिक्षा विभाग को अपनी रिपोर्ट भेज दी है। अब शिक्षा विभाग जल्द ही इस जमीन को उच्च शिक्षा विभाग को हस्तांतरित करेगा। विभाग ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।
ग्रामीण इलाकों में इंटर के बाद उच्च शिक्षा मुहैया नहीं है,जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों के छात्र-छात्राओं को शहर में पढ़ाई के लिए आना पढ़ता है। इसके अलावा रामपुर में वैसे भी डिग्री कालेजों की कमी है, जिसकी वजह से उच्च शिक्षा के लिए छात्रों को भटकना पड़ता है। सरकार ने हर जिले के पिछड़े इलाके में सरकारी माडल डिग्री कालेज खोले जाने का फैसला लिया है। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत रामपुर के सैदनगर क्षेत्र में रामपुर का पहला माडल डिग्री कालेज खोले जाने की अनुमति शासन से मिल चुकी है। सैदनगर में डिग्री कालेज खोले जाने की अनुमति मिलने के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक ने डिग्री कालेज के लिए जमीन की तलाश शुरू करने को कहा था। इसके लिए टांडा के एसडीएम को पत्र भी लिखा गया था। जिला विद्यालय निरीक्षक के पत्र लिखने के बाद टांडा तहसील प्रशासन ने जमीन की तलाश पूरी कर ली है। माडल डिग्री कालेज सैदनगर क्षेत्र के मानकपुर बंजरिया में खोला जाएगा। यहां पर शिक्षा विभाग की जमीन है। इस जमीन पर एक इंटर कालेज पहले ही बना हुआ है। इसी जमीन के बराबर में ही डिग्री कालेज खोले जाने को हरी झंडी दे दी गई है। एसडीएम टांडा नेे इसके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रस्ताव भेज दिया है। अब शिक्षा विभाग मानकपुर बंजरिया की जमीन को उच्च शिक्षा विभाग को हस्तांतरित कर देगा। इसके बाद इस पर निर्माण कार्य श्ुारु हो जाएगा।

Spotlight

Related Videos

सीएम योगी आदित्यनाथ ऐसे करेंगे बुंदेलखंड का विकास

राजधानी लखनऊ में दो दिनों तक चले इन्वेस्टर्स समिट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुंदेलखंड के विकास का खाका खींचा और बताया कि वे कैसे यूपी के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

23 फरवरी 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen