विज्ञापन

मृतकों के नाम पर जारी कर दी विधवा पेंशन

Rampur Updated Thu, 21 Jun 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
रामपुर। विधवा पेंशन के सत्यापन में प्रशासनिक मशीनरी की लापरवाही की पोल खुल रही है। आठ सौ से ज्यादा ऐसे मामले पकड़े जा चुके हैं जिसमें मृत्यु और पुनर्विवाह के बाद भी पेंशन जारी कर दी गई । ऐसे लाभार्थियों के खाते से पैसा वापस कर नए लाभार्थियों के खाते में जारी किया जाएगा।
विज्ञापन

नए वित्तीय वर्ष में पेंशन देने से पहले विधवा, वृद्धावस्था और महामाया योजना का सत्यापन कराया जा रहा है। मिलक, शाहबाद, चमरौवा, सैदनगर और बिलासपुर क्षेत्र का सत्यापन मुकम्मल कर लिया गया। शहर और स्वार का सत्यापन चल रहा है। विधवा पेंशन के सत्यापन में 800 से ज्यादा मामले पकड़े जा चुके हैं। बीते साल मृतकों के नाम पर भी पेंशन जारी कर दी गई। कई मामले पुनर्विवाह के भी पकड़े गए। मृतकों के नाम का पैसा तो बैंकों में पड़ा है। जबकि, पुनर्विवाह करने वाले लाभार्थियों ने बैंक से पैसा निकाल लिया। वृद्धावस्था और महामाया योजना की सत्यापन रिपोर्ट अभी तैयार नहीं हो सकी है।
जिला समाज कल्याण अधिकारी एनके पाठक ने बताया कि मृतकों और पुनर्विवाह करने वाले लाभार्थियों की पेंशन निरस्त कर दी जाएगी। मृतकों के नाम जारी पैसा नए लाभार्थियों के खाते में भेजा जाएगा। शहर और स्वार के सत्यापन के बाद सही स्थिति का पता लग सकेगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us