विज्ञापन

स्कूल खुलते ही शुरू होगा हाउस होल्ड सर्वे

Rampur Updated Tue, 19 Jun 2012 12:00 PM IST
रामपुर। सभी को शिक्षित करने के लिहाज से बेसिक शिक्षा विभाग अब स्कूल खुलते ही हाउस होल्ड सर्वे शुरू कर देगा। इस सर्वे में इस बार छह से 18 साल तक की उम्र के बच्चों को शामिल किया जाएगा। जो बच्चे सर्वे में स्कूल से बाहर मिलेंगे स्कूल में प्रवेश दिलाया जाएगा।
विज्ञापन
विज्ञापन
सरकार की मंशा है हर वर्ग का बच्चा शिक्षा की मुख्य धारा से जुड़े इसके लिए तमाम योजनाएं संचालित की जा रही हैं। छह से 18 साल तक के ऐसे बच्चे जिन्होंने अभी तक स्कूल का मुंह नहीं देखा उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए हाउस होल्ड सर्वे कराया जाए। यह सर्वे इस बार स्कूल खुलने के साथ ही शुरू होे जाएगा, जबकि पिछले सालों में यह सर्वे अगस्त माह में शुरू होता था। सर्वे के बाद यह साफ हो जाएगा कहां कितने बच्चे हैं। कितने बच्चे स्कूल जाते हैं और कितने स्कूल से बाहर हैं। इसके अलावा कितने बच्चे विकलांग हैं। इसकी पूरी जानकारी विभाग के पास रहेगी। हाउस होल्ड सर्वे के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने प्लान तैयार कर लिया है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी डा. एससी वशिष्ठ का कहना है कि प्लान तैयार कर लिया गया है। सभी अधिकारियों के साथ ही शिक्षकों को भी सर्वे के लिए निर्देशित कर दिया गया है। सर्वे 15 दिन के भीतर पूरा कर लेने के आदेश दिए गए हैं। उनका कहना है कि जल्द ही इस बारे में अफसरों की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें स्कूल चलो अभियान और हाउस होल्ड सर्वे के बारे में विस्तार से चरचा की जाएगी।

Recommended

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें
त्रिवेणी संगम पूजा

कुंभ मेले में अतुल धन, वैभव, समृधि प्राप्ति हेतु विशेष पूजा करवायें और प्रसाद की होम डिलीवरी पायें

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रवासी भारतीयों के लिए सिद्धार्थ नाथ सिंह का बड़ा बयान,कहा बढ़ेगा रोजगार

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के मौके पर आए अतिथियों के लिए प्रयागराज के कुंभ में स्वाागत के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

23 जनवरी 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree