बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

आईआईए की बैठक में उठा पेट्रो मूल्य वृद्धि का मुद्दा

Rampur Updated Thu, 24 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
रामपुर। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (आईआईए) की बैठक में पेट्रोल की कीमतों में 7.5 रुपये लीटर की बढ़ोतरी किए जाने पर चिंता प्रकट की गई। उद्यमियों ने कहा कि इससे महंगाई बढ़ेगी और इंडस्ट्री की परेशानी में इजाफा हो जाएगा। बैठक में रुपये की गिरती कीमत पर चिंता जाहिर की गई। निर्यात के मुकाबले देश में आयात अधिक होने पर रुपये केगिरते मूल्य से देश की अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर पड़ने की आशंका जाहिर की गई। कहा गया कि देश में महंगाई और बढ़ेगी।
विज्ञापन

कंट्री क्लब में बुधवार इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की एग्जीक्यूटिव बैठक आयोजित की गई। आईआईए केरामपुर चैप्टर केचेयरमेन आकाश सक्सेना ने कहा कि रुपये की कीमत 32 माह में डालर के मुकाबले न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। वर्ष 2011 केदौरान रुपये की कीमत में 17 फीसदी की गिरावट से आयातित कच्चा माल व अन्य उपकरणों की कीमतें 17 फीसदी तक बढ़ गई हैं। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों का 70 फीसदी आयात किया जाता है। रुपये की कीमत गिरने से सभी पेट्रो उत्पादों की कीमत बढ़ेगी। सरकार ने पेट्रोल का रेट बढ़ा 7.5 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है। इससे महंगाई और बढ़ेगी।

देश में खाद्य तेल, दाल और अन्य वस्तुओं को भी आयात किया जाता है। इसकेअसर से महंगाई और बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक को रुपये की स्थिति सुधारने को आवश्यक कदम उठाने होंगे। चेयरमेन ने कहा कि डालर टर्म में लोन ले चुकी कंपनियों को अधिक राशि का भुगतान करना पड़ेगा। विदेशों में उच्च शिक्षा लेने वालों पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा। बैठक में आर्थिक मंदी से निबटने को मजबूत आर्थिक नीति की आवश्यक्ता बताई गई। बैठक में केंद्र सरकार की नीतियां उद्यमी विरोधी कहते हुए चिंता जाहिर की गई। बैठक में मांग की गई है कि केंद्र सरकार पेट्रोल के बढ़े हुए रेट पर पुनर्विचार करें। ऐसा नहीं करने क स्थिति में महंगाई और बढ़ेगी, जिसका अर्थव्यवस्था पर विपरीत असर पड़ेगा। बैठक में विजय जौली, विष्णु कपूर, शकुन गुप्ता, नीरज गुप्ता, एसकेगुप्ता, निर्मल कांत, शलभराज, संजोग जैन, एसकेअग्रवाल, मोहम्मद अख्तर, राजू गुप्ता, रमेश अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, मुकेश गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, विपिन कुमार, सुरेश कुमार, पीयूष अग्रवाल, राहुल रस्तोगी, गुरमीत सिंह, दिनेश जैन, रमेश अग्रवाल, विजय कुमार, अनिलेश कुमार, विकास गुप्ता, अनूप खंडेलवाल, एससी शर्मा, जितेंद्र जैन आदि उपस्थित रहे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us